Saturday, August 9, 2014
Monday, July 14, 2014
WRIGHT BROTHERS vs Pt.SHIVKAR BAPUJI TALPADE
आज
राइट बंधु को हवाई जहाज के आविष्कार के लिए श्रेय दिया जाता है क्योंकि
उन्होंने 17 दिसम्बर 1903 हवाई जहाज उड़ाने का प्रदर्शन किया था। किन्तु
बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि उससे लगभग 8 वर्ष पहले सन् 1895
में संस्कृत के प्रकाण्ड पण्डित शिवकर बापूजी तलपदे ने “मारुतसखा” या
“मारुतशक्त ” नामक विमान का सफलतापूर्व क निर्माण कर लिया था, जो कि
पूर्णतः वैदिक तकनीकी पर आधारित था। पुणे केसरी नामक समाचारपत्र के अनुसार
श्री तलपदे ने सन् 1895 में एक दिन (दुर्भाग्य से से सही दिनांक की जानकारी
नहीं है) बंबई वर्तमान (मुंबई) के चौपाटी समुद्रतट में उपस्थित कई
जिज्ञासु व्यक्तियों ( जिनमें अनेक भारतीय न्यायविद्/ राष्ट्रवादी
सर्वसाधारण जन के साथ ही महादेव गोविंद रानाडे और बड़ौदा के महाराज सायाजी
राव गायकवाड़ जैसे विशिष्टजन सम्मिलित थे ) के समक्ष अपने द्वारा निर्मित
“चालकविहीन ” विमान “मारुतशक्त ि” के उड़ान का प्रदर्शन किया था। वहाँ
उपस्थित समस्त जन यह देखकर आश्चर्यचकि त रह गए कि टेक ऑफ करने के बाद
“मारुतशक्त ि” आकाश में लगभग 1500 फुट की ऊँचाई पर चक्कर लगाने लगा था। कुछ
देर आकाश में चक्कर लगाने के के पश्चात् वह विमान धरती पर गिर पड़ा था।
यहाँ पर यह बताना अनुचित नहीं होगा कि राइट बंधु ने जब पहली बार अपने हवाई
जहाज को उड़ाया था तो वह आकाश में मात्र 120 फुट ऊँचाई तक ही जा पाया था
जबकि श्री तलपदे का विमान 1500 फुट की ऊँचाई तक पहुँचा था। दुःख की बात तो
यह है कि इस घटना के विषय में विश्व की समस्त प्रमुख वैज्ञानिको ं और
वैज्ञानिक संस्थाओं/संगठनों पूरी पूरी जानकारी होने के बावजूद भी आधुनिक
हवाई जहाज के प्रथमनिर्माण का श्रय राईट बंधुओं को दियाजाना बदस्तूर जारी
है और हमारे देश की सरकार ने कभी भी इस विषय में आवश्यक संशोधन करने/
करवाने के लिए कहीं आवाज नहीं उठाई . (हम सदा सन्तोषी और आत्ममुग्ध लोग जो
है!)। कहा तो यह भी जाता है कि संस्कृत के प्रकाण्ड पण्डित एवं वैज्ञानिक
तलपदे जी की यहसफलता भारत के तत्कालीन ब्रिटिश शासकों को फूटी आँख भी नहीं
सुहाई थी और उन्होंने बड़ोदा के महाराज श्री गायकवाड़, जो कि श्री तलपदे के
प्रयोगों के लिए आर्थिक सहायता किया करते थे, पर दबाव डालकर श्री तलपदे
केप्रयोगों को अवरोधित कर दिया था। महाराज गायकवाड़ की सहायता बन्द हो जाने
पर अपने प्रयोगों को जारी रखने के लिए श्री तलपदे एक प्रकार से कर्ज में
डूब गए। इसी बीच दुर्भाग्य से उनकी विदुषी पत्नी, जो कि उनके प्रयोगों में
उनकी सहायक होने के साथही साथ उनकी प्रेरणा भी थीं, का देहावसान हो गया और
अन्ततः सन् 1916या 1917 में श्री तलपदे का भी स्वर्गवास हो गया। बताया जाता
है कि श्री तलपदे के स्वर्गवास हो जाने के बाद उनके उत्तराधिका रियों ने
कर्ज सेमुक्ति प्राप्त करने के उद्देश्य से “मारुतशक्त ि” के अवशेष को उसके
तकनीकसहित किसी विदेशी संस्थान को बेच दिया था। श्री तलपदे का जन्म सन्
1864 में हुआ था। बाल्यकाल से ही उन्हें संस्कृत ग्रंथों, विशेषतः महर्षि
भरद्वाज रचित “वैमानिक शास्त्र” (Aeronauti cal Science) में अत्यन्त रुचि
रही थी। वे संस्कृतके प्रकाण्ड पण्डित थे। पश्चिम के एकप्रख्यात भारतविद्
स्टीफन नैप (Stephen-K napp) श्री तलपदे के प्रयोगों को अत्यन्त महत्वपूर्ण
मानते हैं। एक अन्य विद्वान श्री रत्नाकर महाजन ने श्री तलपदे के प्रयोगों
पर आधारित एक पुस्तिका भी लिखी हैं। श्री तलपदे का संस्कृत अध्ययन अत्यन्त
ही विस्तृत था और उनके विमान सम्बन्धित प्रयोगों के आधार निम्न ग्रंथ थेः *
महर्षि भरद्वाज रचित् वृहत् वैमानिक शास्त्र * आचार्य नारायण मुन रचित
विमानचन्द् रिका * महर्षि शौनिक रचित विमान यन्त्र * महर्षि गर्ग मुनि रचित
यन्त्र कल्प * आचार्य वाचस्पति रचित विमान बिन्दु * महर्षि ढुण्डिराज रचित
विमान ज्ञानार्क प्रकाशिका स्वामी दयानंद द्वारा वेदों में विज्ञान की
अवधारणा को साक्षात् रूप से दर्शन करवाने वाले श्री तलपडे पहले व्यक्ति थे
.हमारे प्राचीन ग्रंथ ज्ञान के अथाह सागर हैं किन्तु वे ग्रंथ अब
लुप्तप्राय -से हो गए हैं। यदि कुछ ग्रंथ कहीं उपलब्ध भी हैं तो उनका किसी
प्रकार का उपयोग ही नहीं रह गया है क्योंकि हमारी दूषित शिक्षानीति हमें
अपने स्वयं की भाषा एवं संस्कृति को हेय तथा पाश्चात्य भाषा एवं संस्कृति
को श्रेष्ठ समझना ही सिखाती है।
प्राचीन विमानों की दो श्रेणिया इस प्रकार थीः-
मानव निर्मित विमान, जो आधुनिक विमानों की तरह पंखों के सहायता से उडान भरते थे।
महर्षि भारद्वाज के शब्दों में पक्षियों की भान्ती उडने के कारण वायुयान को विमान कहते हैं। वेगसाम्याद विमानोण्डजानामिति ।।
विमानों के प्रकार:- शकत्युदगमविमान अर्थात विद्युत से चलने वाला विमान, धूम्रयान(धुँआ,वाष्प आदि से चलने वाला), अशुवाहविमान(सूर्य किरणों से चलने वाला), शिखोदभगविमान(पारे से चलने वाला), तारामुखविमान(चुम्बक शक्ति से चलने वाला), मरूत्सखविमान(गैस इत्यादि से चलने वाला), भूतवाहविमान(जल,अग्नि तथा वायु से चलने वाला)।
आश्चर्य जनक विमान, जो मानव निर्मित नहीं थे किन्तु उन का आकार प्रकार आधुनिक ‘उडन तशतरियों’ के अनुरूप है।
विमान विकास के प्राचीन ग्रन्थ
भारतीय उल्लेख प्राचीन संस्कृत भाषा में सैंकडों की संख्या में उपलब्द्ध हैं, किन्तु खेद का विषय है कि उन्हें अभी तक किसी आधुनिक भाषा में अनुवादित ही नहीं किया गया। प्राचीन भारतीयों ने जिन विमानों का अविष्कार किया था उन्हों
ने विमानों की संचलन प्रणाली तथा उन की देख भाल सम्बन्धी निर्देश भी संकलित किये थे, जो आज भी उपलब्द्ध हैं और उन में से कुछ का अंग्रेजी में अनुवाद भी किया जा चुका है। विमान विज्ञान विषय पर कुछ मुख्य प्राचीन ग्रन्थों का ब्योरा इस प्रकार हैः-
1. ऋगवेद- इस आदि ग्रन्थ में कम से कम 200 बार विमानों के बारे में उल्लेख है। उन में तिमंजिला, त्रिभुज आकार के, तथा तिपहिये विमानों का उल्लेख है जिन्हे अश्विनों (वैज्ञिानिकों) ने बनाया था। उन में साधारणत्या तीन यात्री जा सकते थे। विमानों के निर्माण के लिये स्वर्ण, रजत तथा लोह धातु का प्रयोग किया गया था तथा उन के दोनो ओर पंख होते थे। वेदों में विमानों के कई आकार-प्रकार उल्लेखित किये गये हैं। अहनिहोत्र विमान के दो ईंजन तथा हस्तः विमान (हाथी की शक्ल का विमान) में दो से अधिक ईंजन होते थे। एक अन्य विमान का रुप किंग-फिशर पक्षी के अनुरूप था। इसी प्रकार कई अन्य जीवों के रूप वाले विमान थे। इस में कोई सन्देह नहीं कि बीसवीं सदी की तरह पहले भी मानवों ने उड़ने की प्रेरणा पक्षियों से ही ली होगी। याता-यात के लिये ऋग वेद में जिन विमानों का उल्लेख है वह इस प्रकार है-
जल-यान – यह वायु तथा जल दोनो तलों में चल सकता है। (ऋग वेद 6.58.3)
कारा – यह भी वायु तथा जल दोनो तलों में चल सकता है। (ऋग वेद 9.14.1)
त्रिताला – इस विमान का आकार तिमंजिला है। (ऋग वेद 3.14.1)
त्रिचक्र रथ – यह तिपहिया विमान आकाश में उड सकता है। (ऋग वेद 4.36.1)
वायु रथ – रथ की शकल का यह विमान गैस अथवा वायु की शक्ति से चलता है। (ऋग वेद 5.41.6)
विद्युत रथ – इस प्रकार का रथ विमान विद्युत की शक्ति से चलता है। (ऋग वेद 3.14.1).
2. यजुर्वेद में भी ऐक अन्य विमान का तथा उन की संचलन प्रणाली उल्लेख है जिस का निर्माण जुडवा अशविन कुमार करते हैं ,
3. विमानिका शास्त्र –1875 ईसवी में भारत के ऐक मन्दिर में विमानिका शास्त्र ग्रंथ की ऐक प्रति मिली थी। इस ग्रन्थ को ईसा से 400 वर्ष पूर्व का बताया जाता है तथा ऋषि भारदूाज रचित माना जाता है। इस का अनुवाद अंग्रेज़ी भाषा में हो चुका है। इसी ग्रंथ में पूर्व के 97 अन्य विमानाचार्यों का वर्णन है तथा 20 ऐसी कृतियों का वर्णन है जो विमानों के आकार प्रकार के बारे में विस्तरित जानकारी देते हैं। खेद का विषय है कि इन में से कई अमूल्य कृतियाँ अब लुप्त हो चुकी हैं। इन ग्रन्थों के विषय इस प्रकार थेः-
विमान के संचलन के बारे में जानकारी, उडान के समय सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी, तुफान तथा बिजली के आघात से विमान की सुरक्षा के उपाय, आवश्यक्ता पडने पर साधारण ईंधन के बदले सौर ऊर्जा पर विमान को चलाना आदि। इस से यह तथ्य भी स्पष्ट होता है कि इस विमान में ‘एन्टी ग्रेविटी’ क्षेत्र की यात्रा की क्षमता भी थी।
विमानिका शास्त्र में सौर ऊर्जा के माध्यम से विमान को उडाने के अतिरिक्त ऊर्जा को संचित रखने का विधान भी बताया गया है। ऐक विशेष प्रकार के शीशे की आठ नलियों में सौर ऊर्जा को एकत्रित किया जाता था जिस के विधान की पूरी जानकारी लिखित है किन्तु इस में से कई भाग अभी ठीक तरह से समझे नहीं गये हैं।
इस ग्रन्थ के आठ भाग हैं जिन में विस्तरित मानचित्रों से विमानों की बनावट के अतिरिक्त विमानों को अग्नि तथा टूटने से बचाव के तरीके भी लिखित हैं।
ग्रन्थ में 31 उपकरणों का वर्तान्त है तथा 16 धातुओं का उल्लेख है जो विमान निर्माण में प्रयोग की जाती हैं जो विमानों के निर्माण के लिये उपयुक्त मानी गयीं हैं क्यों कि वह सभी धातुयें गर्मी सहन करने की क्षमता रखती हैं और भार में हल्की हैं।
4. यन्त्र सर्वस्वः – यह ग्रन्थ भी ऋषि भारदूाजरचित है। इस के 40 भाग हैं जिन में से एक भाग ‘विमानिका प्रकरण’के आठ अध्याय, लगभग 100 विषय और 500 सूत्र हैं जिन में विमान विज्ञान का उल्लेख है। इस ग्रन्थ में ऋषि भारदूाजने विमानों को तीन श्रेऩियों में विभाजित किया हैः-
अन्तरदेशीय – जो ऐक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं।
अन्तरराष्ट्रीय – जो ऐक देश से दूसरे देश को जाते
अन्तीर्क्षय – जो ऐक ग्रह से दूसरे ग्रह तक जाते
इन में सें अति-उल्लेखलीय सैनिक विमान थे जिन की विशेषतायें विस्तार पूर्वक लिखी गयी हैं और वह अति-आधुनिक साईंस फिक्शन लेखक को भी आश्चर्य चकित कर सकती हैं। उदाहरणार्थ सैनिक विमानों की विशेषतायें इस प्रकार की थीं-
पूर्णत्या अटूट, अग्नि से पूर्णत्या सुरक्षित, तथा आवश्यक्ता पडने पर पलक झपकने मात्र समय के अन्दर ही ऐक दम से स्थिर हो जाने में सक्ष्म।
शत्रु से अदृष्य हो जाने की क्षमता।
शत्रुओं के विमानों में होने वाले वार्तालाप तथा अन्य ध्वनियों को सुनने में सक्ष्म। शत्रु के विमान के भीतर से आने वाली आवाजों को तथा वहाँ के दृष्यों को रिकार्ड कर लेने की क्षमता।
शत्रु के विमान की दिशा तथा दशा का अनुमान लगाना और उस पर निगरानी रखना।
शत्रु के विमान के चालकों तथा यात्रियों को दीर्घ काल के लिये स्तब्द्ध कर देने की क्षमता।
निजि रुकावटों तथा स्तब्द्धता की दशा से उबरने की क्षमता।
आवश्यक्ता पडने पर स्वयं को नष्ट कर सकने की क्षमता।
चालकों तथा यात्रियों में मौसमानुसार अपने आप को बदल लेने की क्षमता।
स्वचालित तापमान नियन्त्रण करने की क्षमता।
हल्के तथा उष्णता ग्रहण कर सकने वाले धातुओं से निर्मित तथा आपने आकार को छोटा बडा करने, तथा अपने चलने की आवाजों को पूर्णत्या नियन्त्रित कर सकने में सक्ष्म।
विचार करने योग्य तथ्य है कि इस प्रकार का विमान अमेरिका के अति आधुनिक स्टेल्थ फाईटर और उडन तशतरी का मिश्रण ही हो सकता है। ऋषि भारदूाजकोई आधुनिक ‘फिक्शन राईटर’ नहीं थे परन्तुऐसे विमान की परिकल्पना करना ही आधुनिक बुद्धिजीवियों को चकित कर सकता है कि भारत के ऋषियों ने इस प्रकार के वैज्ञिानक माडल का विचार कैसे किया। उन्हों ने अंतरीक्ष जगत और अति-आधुनिक विमानों के बारे में लिखा जब कि विश्व के अन्य देश साधारण खेती बाडी का ज्ञान भी पूर्णत्या हासिल नहीं कर पाये थे।
5. समरांगनः सुत्रधारा – य़ह ग्रन्थ विमानों तथा उन से सम्बन्धित सभी विषयों के बारे में जानकारी देता है।इस के 230 पद्य विमानों के निर्माण, उडान, गति, सामान्य तथा आकस्माक उतरान एवम पक्षियों की दुर्घटनाओं के बारे में भी उल्लेख करते हैं।
लगभग सभी वैदिक ग्रन्थों में विमानों की बनावट त्रिभुज आकार की दिखायी गयी है। किन्तु इन ग्रन्थों में दिया गया आकार प्रकार पूर्णत्या स्पष्ट और सूक्ष्म है। कठिनाई केवल धातुओं को पहचानने में आती है।
समरांगनः सुत्रधारा के आनुसार सर्व प्रथम पाँच प्रकार के विमानों का निर्माण ब्रह्मा, विष्णु, यम, कुबेर तथा इन्द्र के लिये किया गया था। पश्चात अतिरिक्त विमान बनाये गये। चार मुख्य श्रेणियों का ब्योरा इस प्रकार हैः-
रुकमा – रुकमानौकीले आकार के और स्वर्ण रंग के थे।
सुन्दरः –सुन्दर राकेट की शक्ल तथा रजत युक्त थे।
त्रिपुरः –त्रिपुर तीन तल वाले थे।
शकुनः – शकुनः का आकार पक्षी के जैसा था।
दस अध्याय संलगित विषयों पर लिखे गये हैं जैसे कि विमान चालकों का परिशिक्षण, उडान के मार्ग, विमानों के कल-पुरज़े, उपकरण, चालकों एवम यात्रियों के परिधान तथा लम्बी विमान यात्रा के समय भोजन किस प्रकार का होना चाहिये।
ग्रन्थ में धातुओं को साफ करने की विधि, उस के लिये प्रयोग करने वाले द्रव्य, अम्ल जैसे कि नींबु अथवा सेब या कोई अन्य रसायन, विमान में प्रयोग किये जाने वाले तेल तथा तापमान आदि के विषयों पर भी लिखा गया है।
सात प्रकार के ईजनों का वर्णन किया गया है तथा उन का किस विशिष्ट उद्देष्य के लिये प्रयोग करना चाहिये तथा कितनी ऊचाई पर उस का प्रयोग सफल और उत्तम होगा। सारांश यह कि प्रत्येक विषय पर तकनीकी और प्रयोगात्मक जानकारी उपलब्द्ध है। विमान आधुनिक हेलीकोपटरों की तरह सीधे ऊची उडान भरने तथा उतरने के लिये, आगे पीछ तथा तिरछा चलने में भी सक्ष्म बताये गये हैं
6. कथा सरित-सागर – यह ग्रन्थ उच्च कोटि के श्रमिकों का उल्लेख करता है जैसे कि काष्ठ का काम करने वाले जिन्हें राज्यधर और प्राणधर कहा जाता था। यह समुद्र पार करने के लिये भी रथों का निर्माण करते थे तथा एक सहस्त्र यात्रियों को ले कर उडने वालो विमानों को बना सकते थे। यह रथ-विमान मन की गति के समान चलते थे।
कोटिल्लय के अर्थ शास्त्र में अन्य कारीगरों के अतिरिक्त सोविकाओं का उल्लेख है जो विमानों को आकाश में उडाते थे । कोटिल्लय ने उन के लिये विशिष्ट शब्द आकाश युद्धिनाह का प्रयोग किया है जिस का अर्थ है आकाश में युद्ध करने वाला (फाईटर-पायलेट) आकाश रथ, चाहे वह किसी भी आकार के हों का उल्लेख सम्राट अशोक के आलेखों में भी किया गया है जो उस के काल 256-237 ईसा पूर्व में लगाये गये थे।
उपरोक्त तथ्यों को केवल कोरी कल्पना कह कर नकारा नहीं जा सकता क्यों कल्पना को भी आधार के लिये किसी ठोस धरातल की जरूरत होती है। क्या विश्व में अन्य किसी देश के साहित्य में इस विषयों पर प्राचीन ग्रंथ हैं ? आज तकनीक ने भारत की उन्हीं प्राचीन ‘ज्ञान’ को हमारे सामने पुनः साकार कर के दिखाया है, मगर विदेशों में या तो परियों और ‘ऐंजिलों’ को बाहों पर उगे पंखों के सहारे से उडते दिखाया जाता रहा है या किसी सिंदबाद को कोई बाज उठा कर ले जाता है, तो कोई ‘गुलफाम’ उडने वाले घोडे पर सवार हो कर किसी ‘सब्ज परी’ को किसी जिन्न के उडते हुये कालीन से नीचे उतार कर बचा लेता है और फिर ऊँट पर बैठा कर रेगिस्तान में बने महल में वापिस छोड देता है। इन्हें विज्ञानं नहीं, ‘फैंटेसी’ कहते हैं।
Posted in INDIAN INVENTIONS महर्षि भारद्वाज के शब्दों में पक्षियों की भान्ती उडने के कारण वायुयान को विमान कहते हैं। वेगसाम्याद विमानोण्डजानामिति ।।
विमानों के प्रकार:- शकत्युदगमविमान अर्थात विद्युत से चलने वाला विमान, धूम्रयान(धुँआ,वाष्प आदि से चलने वाला), अशुवाहविमान(सूर्य किरणों से चलने वाला), शिखोदभगविमान(पारे से चलने वाला), तारामुखविमान(चुम्बक शक्ति से चलने वाला), मरूत्सखविमान(गैस इत्यादि से चलने वाला), भूतवाहविमान(जल,अग्नि तथा वायु से चलने वाला)।
आश्चर्य जनक विमान, जो मानव निर्मित नहीं थे किन्तु उन का आकार प्रकार आधुनिक ‘उडन तशतरियों’ के अनुरूप है।
विमान विकास के प्राचीन ग्रन्थ
भारतीय उल्लेख प्राचीन संस्कृत भाषा में सैंकडों की संख्या में उपलब्द्ध हैं, किन्तु खेद का विषय है कि उन्हें अभी तक किसी आधुनिक भाषा में अनुवादित ही नहीं किया गया। प्राचीन भारतीयों ने जिन विमानों का अविष्कार किया था उन्हों
ने विमानों की संचलन प्रणाली तथा उन की देख भाल सम्बन्धी निर्देश भी संकलित किये थे, जो आज भी उपलब्द्ध हैं और उन में से कुछ का अंग्रेजी में अनुवाद भी किया जा चुका है। विमान विज्ञान विषय पर कुछ मुख्य प्राचीन ग्रन्थों का ब्योरा इस प्रकार हैः-
1. ऋगवेद- इस आदि ग्रन्थ में कम से कम 200 बार विमानों के बारे में उल्लेख है। उन में तिमंजिला, त्रिभुज आकार के, तथा तिपहिये विमानों का उल्लेख है जिन्हे अश्विनों (वैज्ञिानिकों) ने बनाया था। उन में साधारणत्या तीन यात्री जा सकते थे। विमानों के निर्माण के लिये स्वर्ण, रजत तथा लोह धातु का प्रयोग किया गया था तथा उन के दोनो ओर पंख होते थे। वेदों में विमानों के कई आकार-प्रकार उल्लेखित किये गये हैं। अहनिहोत्र विमान के दो ईंजन तथा हस्तः विमान (हाथी की शक्ल का विमान) में दो से अधिक ईंजन होते थे। एक अन्य विमान का रुप किंग-फिशर पक्षी के अनुरूप था। इसी प्रकार कई अन्य जीवों के रूप वाले विमान थे। इस में कोई सन्देह नहीं कि बीसवीं सदी की तरह पहले भी मानवों ने उड़ने की प्रेरणा पक्षियों से ही ली होगी। याता-यात के लिये ऋग वेद में जिन विमानों का उल्लेख है वह इस प्रकार है-
जल-यान – यह वायु तथा जल दोनो तलों में चल सकता है। (ऋग वेद 6.58.3)
कारा – यह भी वायु तथा जल दोनो तलों में चल सकता है। (ऋग वेद 9.14.1)
त्रिताला – इस विमान का आकार तिमंजिला है। (ऋग वेद 3.14.1)
त्रिचक्र रथ – यह तिपहिया विमान आकाश में उड सकता है। (ऋग वेद 4.36.1)
वायु रथ – रथ की शकल का यह विमान गैस अथवा वायु की शक्ति से चलता है। (ऋग वेद 5.41.6)
विद्युत रथ – इस प्रकार का रथ विमान विद्युत की शक्ति से चलता है। (ऋग वेद 3.14.1).
2. यजुर्वेद में भी ऐक अन्य विमान का तथा उन की संचलन प्रणाली उल्लेख है जिस का निर्माण जुडवा अशविन कुमार करते हैं ,
3. विमानिका शास्त्र –1875 ईसवी में भारत के ऐक मन्दिर में विमानिका शास्त्र ग्रंथ की ऐक प्रति मिली थी। इस ग्रन्थ को ईसा से 400 वर्ष पूर्व का बताया जाता है तथा ऋषि भारदूाज रचित माना जाता है। इस का अनुवाद अंग्रेज़ी भाषा में हो चुका है। इसी ग्रंथ में पूर्व के 97 अन्य विमानाचार्यों का वर्णन है तथा 20 ऐसी कृतियों का वर्णन है जो विमानों के आकार प्रकार के बारे में विस्तरित जानकारी देते हैं। खेद का विषय है कि इन में से कई अमूल्य कृतियाँ अब लुप्त हो चुकी हैं। इन ग्रन्थों के विषय इस प्रकार थेः-
विमान के संचलन के बारे में जानकारी, उडान के समय सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी, तुफान तथा बिजली के आघात से विमान की सुरक्षा के उपाय, आवश्यक्ता पडने पर साधारण ईंधन के बदले सौर ऊर्जा पर विमान को चलाना आदि। इस से यह तथ्य भी स्पष्ट होता है कि इस विमान में ‘एन्टी ग्रेविटी’ क्षेत्र की यात्रा की क्षमता भी थी।
विमानिका शास्त्र में सौर ऊर्जा के माध्यम से विमान को उडाने के अतिरिक्त ऊर्जा को संचित रखने का विधान भी बताया गया है। ऐक विशेष प्रकार के शीशे की आठ नलियों में सौर ऊर्जा को एकत्रित किया जाता था जिस के विधान की पूरी जानकारी लिखित है किन्तु इस में से कई भाग अभी ठीक तरह से समझे नहीं गये हैं।
इस ग्रन्थ के आठ भाग हैं जिन में विस्तरित मानचित्रों से विमानों की बनावट के अतिरिक्त विमानों को अग्नि तथा टूटने से बचाव के तरीके भी लिखित हैं।
ग्रन्थ में 31 उपकरणों का वर्तान्त है तथा 16 धातुओं का उल्लेख है जो विमान निर्माण में प्रयोग की जाती हैं जो विमानों के निर्माण के लिये उपयुक्त मानी गयीं हैं क्यों कि वह सभी धातुयें गर्मी सहन करने की क्षमता रखती हैं और भार में हल्की हैं।
4. यन्त्र सर्वस्वः – यह ग्रन्थ भी ऋषि भारदूाजरचित है। इस के 40 भाग हैं जिन में से एक भाग ‘विमानिका प्रकरण’के आठ अध्याय, लगभग 100 विषय और 500 सूत्र हैं जिन में विमान विज्ञान का उल्लेख है। इस ग्रन्थ में ऋषि भारदूाजने विमानों को तीन श्रेऩियों में विभाजित किया हैः-
अन्तरदेशीय – जो ऐक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं।
अन्तरराष्ट्रीय – जो ऐक देश से दूसरे देश को जाते
अन्तीर्क्षय – जो ऐक ग्रह से दूसरे ग्रह तक जाते
इन में सें अति-उल्लेखलीय सैनिक विमान थे जिन की विशेषतायें विस्तार पूर्वक लिखी गयी हैं और वह अति-आधुनिक साईंस फिक्शन लेखक को भी आश्चर्य चकित कर सकती हैं। उदाहरणार्थ सैनिक विमानों की विशेषतायें इस प्रकार की थीं-
पूर्णत्या अटूट, अग्नि से पूर्णत्या सुरक्षित, तथा आवश्यक्ता पडने पर पलक झपकने मात्र समय के अन्दर ही ऐक दम से स्थिर हो जाने में सक्ष्म।
शत्रु से अदृष्य हो जाने की क्षमता।
शत्रुओं के विमानों में होने वाले वार्तालाप तथा अन्य ध्वनियों को सुनने में सक्ष्म। शत्रु के विमान के भीतर से आने वाली आवाजों को तथा वहाँ के दृष्यों को रिकार्ड कर लेने की क्षमता।
शत्रु के विमान की दिशा तथा दशा का अनुमान लगाना और उस पर निगरानी रखना।
शत्रु के विमान के चालकों तथा यात्रियों को दीर्घ काल के लिये स्तब्द्ध कर देने की क्षमता।
निजि रुकावटों तथा स्तब्द्धता की दशा से उबरने की क्षमता।
आवश्यक्ता पडने पर स्वयं को नष्ट कर सकने की क्षमता।
चालकों तथा यात्रियों में मौसमानुसार अपने आप को बदल लेने की क्षमता।
स्वचालित तापमान नियन्त्रण करने की क्षमता।
हल्के तथा उष्णता ग्रहण कर सकने वाले धातुओं से निर्मित तथा आपने आकार को छोटा बडा करने, तथा अपने चलने की आवाजों को पूर्णत्या नियन्त्रित कर सकने में सक्ष्म।
विचार करने योग्य तथ्य है कि इस प्रकार का विमान अमेरिका के अति आधुनिक स्टेल्थ फाईटर और उडन तशतरी का मिश्रण ही हो सकता है। ऋषि भारदूाजकोई आधुनिक ‘फिक्शन राईटर’ नहीं थे परन्तुऐसे विमान की परिकल्पना करना ही आधुनिक बुद्धिजीवियों को चकित कर सकता है कि भारत के ऋषियों ने इस प्रकार के वैज्ञिानक माडल का विचार कैसे किया। उन्हों ने अंतरीक्ष जगत और अति-आधुनिक विमानों के बारे में लिखा जब कि विश्व के अन्य देश साधारण खेती बाडी का ज्ञान भी पूर्णत्या हासिल नहीं कर पाये थे।
5. समरांगनः सुत्रधारा – य़ह ग्रन्थ विमानों तथा उन से सम्बन्धित सभी विषयों के बारे में जानकारी देता है।इस के 230 पद्य विमानों के निर्माण, उडान, गति, सामान्य तथा आकस्माक उतरान एवम पक्षियों की दुर्घटनाओं के बारे में भी उल्लेख करते हैं।
लगभग सभी वैदिक ग्रन्थों में विमानों की बनावट त्रिभुज आकार की दिखायी गयी है। किन्तु इन ग्रन्थों में दिया गया आकार प्रकार पूर्णत्या स्पष्ट और सूक्ष्म है। कठिनाई केवल धातुओं को पहचानने में आती है।
समरांगनः सुत्रधारा के आनुसार सर्व प्रथम पाँच प्रकार के विमानों का निर्माण ब्रह्मा, विष्णु, यम, कुबेर तथा इन्द्र के लिये किया गया था। पश्चात अतिरिक्त विमान बनाये गये। चार मुख्य श्रेणियों का ब्योरा इस प्रकार हैः-
रुकमा – रुकमानौकीले आकार के और स्वर्ण रंग के थे।
सुन्दरः –सुन्दर राकेट की शक्ल तथा रजत युक्त थे।
त्रिपुरः –त्रिपुर तीन तल वाले थे।
शकुनः – शकुनः का आकार पक्षी के जैसा था।
दस अध्याय संलगित विषयों पर लिखे गये हैं जैसे कि विमान चालकों का परिशिक्षण, उडान के मार्ग, विमानों के कल-पुरज़े, उपकरण, चालकों एवम यात्रियों के परिधान तथा लम्बी विमान यात्रा के समय भोजन किस प्रकार का होना चाहिये।
ग्रन्थ में धातुओं को साफ करने की विधि, उस के लिये प्रयोग करने वाले द्रव्य, अम्ल जैसे कि नींबु अथवा सेब या कोई अन्य रसायन, विमान में प्रयोग किये जाने वाले तेल तथा तापमान आदि के विषयों पर भी लिखा गया है।
सात प्रकार के ईजनों का वर्णन किया गया है तथा उन का किस विशिष्ट उद्देष्य के लिये प्रयोग करना चाहिये तथा कितनी ऊचाई पर उस का प्रयोग सफल और उत्तम होगा। सारांश यह कि प्रत्येक विषय पर तकनीकी और प्रयोगात्मक जानकारी उपलब्द्ध है। विमान आधुनिक हेलीकोपटरों की तरह सीधे ऊची उडान भरने तथा उतरने के लिये, आगे पीछ तथा तिरछा चलने में भी सक्ष्म बताये गये हैं
6. कथा सरित-सागर – यह ग्रन्थ उच्च कोटि के श्रमिकों का उल्लेख करता है जैसे कि काष्ठ का काम करने वाले जिन्हें राज्यधर और प्राणधर कहा जाता था। यह समुद्र पार करने के लिये भी रथों का निर्माण करते थे तथा एक सहस्त्र यात्रियों को ले कर उडने वालो विमानों को बना सकते थे। यह रथ-विमान मन की गति के समान चलते थे।
कोटिल्लय के अर्थ शास्त्र में अन्य कारीगरों के अतिरिक्त सोविकाओं का उल्लेख है जो विमानों को आकाश में उडाते थे । कोटिल्लय ने उन के लिये विशिष्ट शब्द आकाश युद्धिनाह का प्रयोग किया है जिस का अर्थ है आकाश में युद्ध करने वाला (फाईटर-पायलेट) आकाश रथ, चाहे वह किसी भी आकार के हों का उल्लेख सम्राट अशोक के आलेखों में भी किया गया है जो उस के काल 256-237 ईसा पूर्व में लगाये गये थे।
उपरोक्त तथ्यों को केवल कोरी कल्पना कह कर नकारा नहीं जा सकता क्यों कल्पना को भी आधार के लिये किसी ठोस धरातल की जरूरत होती है। क्या विश्व में अन्य किसी देश के साहित्य में इस विषयों पर प्राचीन ग्रंथ हैं ? आज तकनीक ने भारत की उन्हीं प्राचीन ‘ज्ञान’ को हमारे सामने पुनः साकार कर के दिखाया है, मगर विदेशों में या तो परियों और ‘ऐंजिलों’ को बाहों पर उगे पंखों के सहारे से उडते दिखाया जाता रहा है या किसी सिंदबाद को कोई बाज उठा कर ले जाता है, तो कोई ‘गुलफाम’ उडने वाले घोडे पर सवार हो कर किसी ‘सब्ज परी’ को किसी जिन्न के उडते हुये कालीन से नीचे उतार कर बचा लेता है और फिर ऊँट पर बैठा कर रेगिस्तान में बने महल में वापिस छोड देता है। इन्हें विज्ञानं नहीं, ‘फैंटेसी’ कहते हैं।
TIME TO REWRITE HISTORY OF INDIA #DEBUNKEDHISORYOFINDIA
“The progressive secularisation of texts under the Nehru-Marxist consensus has ensured that most Indians have been badly severed from their own roots and ancient knowledge. Attempting to correct this balance is hardly the same as majoritarianism or ‘saffronisation’ in the negative sense.” - R. Jagannathan
Critics
of the Modi government have always believed that the BJP — as an
affiliate of the Sangh Parivar — has a “saffron” agenda. The initial
statements made by the new HRD Minister, Smriti Irani, and the new Chairman of the Indian Council of Historical Research (ICHR), Yellapragada Sudershan Rao, seem to have confirmed the suspicions of card-carrying “secularists” in this regard.
I find most of the criticisms meaningless for the simple reason that “saffronisation”
seems to be, by definition, wrong, even without defining the term
clearly. Since nobody has volunteered a definition, I will do so.
Saffronisation can have three possible meanings or implications. One is the narrowest one — which is the imposition of a majoritarian
ideology to write a new history that supports this majoritarianism. We
are yet to see anything like this in the pronouncements or acts of
either Irani or Rao.
Two, “saffronisation” could be a
corrective or counter-point to the current view of history. And, three,
it could be an effort to acquaint the majority community itself with its
past — something that has been systematically denigrated in this
country in the name of a synthetic secularism.
There could be other definitions,
but for now I have defined it my way. Of these three definitions,
saffronisation is a problem only in the first case — and that too, only
in a limited way.
Before we start to examine
whether the Modi government is at all going to “rewrite history” and
“saffronise” it, let us debunk one bit of nonsense straightaway. The
very allegation of “saffronisation” contains within it the guilt of the
accusers. It tells us what they have been doing for years is rewrite
history “their way”.
You can rewrite history in the
saffron way only if you believe what is currently called history is “the
right way”, with unchallengeable “facts”. Our current rendering of
history is, in fact, a version written in the post-independence period,
when the Nehruvian-Marxist consensus was that history should be
“secular”. So when the Left attacks the Sangh for trying to evolve a
“nationalist” version of history, they are effectively admitting that they
had a “secularist” project where history had to be seen through their
lens – and their lens alone. They were the ones who rewrote history.
In the “secularist” rendering of
history, the contributions of ancient Indic civilisations – from the
Vedic age to the time of the Buddha and Mahavira and the age of Vedanta –
must be dismissed as minor or criticised as Brahminical and savagely
inegalitarian; the extreme iconoclasm that came with Islamic invasions
must be categorised as mere aberrations; and heroes must be found
outside the Hindu tradition to make history truly “secular”. Hence the
extreme eulogisation of Akbar as a secular hero when most of pre-Islamic
history has been largely secular.
This is not to say we need to
wallow in a past history of perceived wrongs, nor am I trying to
invalidate the Marxist way of looking at history. But, by that same
token, there can be a Sangh way of looking at history too. It is not an
illegitimate enterprise.
A thief will always divert
attention to others so that his own thievery goes undetected. This is
what those accusing the government of attempting to rewrite history are
trying to do: evade responsibility for their own rewriting of history by
showing up someone else’s attempt.
As Vivek Dehejia, economics professor at Carleton University, Ottawa, wrote in Mint newspaper
some months ago: “We have inherited a Victorian conception of history,
foisted upon us by our colonisers, that the telling of history consists
of uncovering certain ‘truths’, that these truths in turn are based upon
uncontested facts, and that these may thus be woven into the tapestry
of a tale whose veracity cannot be questioned without appearing to be
either retrograde or revolutionary. Modern scholarship turns this view
on its head. History is, rather, the telling of a story, the creation of
a narrative, which involves the careful selection of facts one deems
pertinent and an argument (explicit or implicit) about the causal
relationships that bind those facts together into a compelling tale.”
Once again: If there can be a
secular version of history, there can be a Sangh version too. A saffron
version of history can balance the Marxist version which, anyway, is not
going to go away.
Then, there is the question of
Smriti Irani’s alleged exertions to rewrite school textbooks with more
material from sacred Hindu texts like the Vedas and Upanishads. I can’t
see how this can be wrong, especially if it is not meant to rubbish any
other text or community.
The progressive secularisation of
texts under the Nehru-Marxist consensus has ensured that most Indians
have been badly severed from their own roots and ancient knowledge.
Attempting to correct this balance is hardly the same as majoritarianism
or “saffronisation” in the negative sense.
Sidin Vadukut, writing in Mint newspaper
on July 4th, has no problem with this aspect of Irani’s efforts. He
writes: “Teaching ancient texts in schools, for what it is worth, is a
good idea. Both religious and secular texts are important storehouses of
a civilisation’s history, culture and intellectual development. Yet I
cannot recall a single ancient text of any variety that I was properly
exposed to during my schooling. Yes, I was well-drilled on the existence
of the Vedas and the works of assorted ancient scientists and Sangam
literature and all that. But could I quote a single line from any of
them, let alone with contextual awareness? Nope.”
This leaves us with the final
charge: that Sangh loyalists are being planted on the Indian Council of
Historical Research, a fact reported with subtle derision by The
Telegraph recently. The headline to the story is: “Mahabharat historian
gets research reins.” The impression one gets is that somebody steeped
in mythology is now going to redirect history — which is for real
historians.
The initial paras of the story
start in the same vein: “A retired history professor who has written
articles arguing that stories from the Ramayan and the Mahabharat
are truthful accounts of events that took place has been named chief of
the ICHR, the government agency to promote historical research.
Yellapragada Sudershan Rao, whose interests include Vedic literature,
Sanatana Dharma and Bharatiya Sanskriti, set the tone for his three-year
tenure after taking charge on Saturday.”
So,
a retired professor can’t head the ICHR? And does an expert on India’s
two best-known epics automatically make himself ineligible for a post
involving historical research?
And did he really say that the Ramayan and Mahabharat are truthful accounts of events? His exact words were this: “The stories of the Ramayan and the Mahabharat
cannot be termed a-historical just because there is not enough
archaeological hard evidence. Excavations cannot be done in many places
since people are living there and you cannot evict them. A lot of
historical material has come through cultural, anthropological,
archaeological and ethnographic studies in the last 60 years about the
continuous Indian civilisation. The findings can be compiled by
researchers. I think the ICHR should support historians interested in
doing work on these aspects.”
This is hardly the same as claiming that everything in the two epics is historical fact.
I
am not trying to say Rao and Irani will end up writing or researching
the “right” history, but surely they are entitled to do so. If Middle
Eastern sites can be excavated to find proof of Jesus’s existence based
on Biblical claims, is looking for fact in the Ramayan and Mahabharat
necessarily a dubious exercise?
Whether what Smriti Irani and Rao
will end up doing will be right or wrong we will know only when they
actually show us what they do. Right now, all talk of “rewriting
history” and “saffronisation” is a load of bull. The government’s
critics are crying wolf too early. – Samachar.com, 5 July 2014
» R. Jagannathan is currently Editor at Web 18, which is part of Network 18. In a journalistic career spanning 35 years, he has edited several national general and business publications, including DNA, Business Today, Business World, Business Standard, Indian Management, and Financial Express. He blogs at Newthink.From bharatbharti
Saturday, July 12, 2014
VANDE MATARAM-TIME TO RESTORE GLORY OG MOTHRT INDIA.
TIME TO RESTORE LOST GLORY OF VANDE MATRAM-RASHTRA GAN.
Rich with thy hurrying
streams,
bright with orchard gleams,
Cool with thy winds of
delight,
Green fields waving Mother
of might,
Mother free.
Glory of moonlight dreams,
Over thy branches and lordly
streams,
Clad in thy blossoming
trees,
Mother, giver of ease
Laughing low and sweet!
Mother I kiss thy feet,
Speaker sweet and low!
Mother, to thee I bow.
Who hath said thou art
weak in thy lands
When swords flash out in
seventy million hands
And seventy million voices
roar
Thy dreadful name from
shore to shore?
With many strengths who
art mighty and stored,
To thee I call Mother and
Lord!
Thou who saves, arise and
save!
To her I cry who ever her
foe drove
Back from plain and sea
And shook herself free.
Thou art wisdom, thou art
law,
Thou art heart, our soul,
our breath
Though art love divine,
the awe
In our hearts that conquers
death.
Thine the strength that
nerves the arm,
Thine the beauty, thine
the charm.
Every image made divine
In our temples is but thine.
Thou art Durga, Lady and
Queen,
With her hands that strike
and her
swords of sheen,
Thou art Lakshmi lotus-throned,
And the Muse a hundred-toned,
Pure and perfect without
peer,
Mother lend thine ear,
Rich with thy hurrying
streams,
Bright with thy orchard
gleems,
Dark of hue O candid-fair
In thy soul, with jewelled
hair
And thy glorious smile
divine,
Loveliest of all earthly
lands,
Showering wealth from well-stored
hands!
Mother, mother mine!
Mother sweet, I bow to
thee,
Mother great and free!
translated by Sri Aurobindo
History of 'Vande
Mataram': The Source of Inspiration
http://www.sanatan.org/en/vandemataram/index.html
Author Shri. Sanjay Mulye
'Vande Mataram' is well known as the National
Song of our country. In this song, the two words 'Vande Mataram' have
achieved major importance. These are the only words that many freedom
fighters remembered while being sentenced to rigorous punishments in
Court or being hanged to death. Muslim organisations have objected to
this song. They opine that it is against the 'Shariyat'. In this country,
whether something is right or wrong is determined on the basis of the
Indian Constitution. Yet Muslims are demanding total elimination of
'Vande Mataram' on the basis of the 'Shariyat' law. Let us learn about
the history of 'Vande Mataram' in the context of the Muslim opposition
to it.
The greatness of the motherland is the essence of Hindu culture.
Every ruler, right from Lord Rama to Chhatrapati Shivaji Maharaj, has
had a deep sense of belonging for the Motherland. After the killing
of Raavana, when Lord Rama was presented with a proposal to stay back
in Lanka, His very famous reply was, "Janani Janmabhumishcha
Swargaadapi Gariyasi" Lord Rama says, "My mother and motherland
are dearer to me than heaven (let alone Lanka)".
There is no reason for the song 'Vande Mataram' to smell of
a specific religion. Which beloved son will not hold this land, which
is sujala, sufala and sashya shamala, in high regard? Who will not salute
the motherland who is prosperous, meritorious and bestower of riches?
It the implied meaning of this song is contemplated upon, the heart
gets filled with pride for this land named "Bharat".
The national Mahamantra Bankimchandra wrote the song 'Vande
Mataram' on 7th November, 1875. This lunar day was Kartik Shukla Navami!
This song had been published in the novel 'Anandmath' by Bankimchandra.
The vocabulary used in this song is influenced by Sanskrit. The said
book contains information about the violent revolt of Sanyasis against
injustice inflicted by Muslims and the British in Bengal in the year
1772.
In the year 1905, Lord Curzon declared the division of Bengal.
Whole of Bengal revolted furiously in order to revoke this division.
The two words 'Vande Mataram' encompassed the whole of Bengal. It was
these words themselves that made the English rage with anger. Curzon's
chela, i.e. the Governor of Bengal had imposed a legal ban on uttering
the words 'Vande Mataram'. This ban resulted in 'Vande Mataram' getting
nationwide importance. It became a National Mahamantra.
'Vande Mataram' became the favorite word of the freedom fighters.
On 6th August 1906, a daily newspaper was brought out in the name 'Vande
Mataram'. Any program related to the freedom struggle would be concluded
only after saying 'Vande Mataram'. The National Flag decided upon by
Sister Nivedita at the Kolkata Congress and the one hoisted by Madam
Cama at the International Communist Conference held in Germany had the
words 'Vande Mataram' boldly encrypted on it in the Devanagari script.
The sessions of the All India Congress would start with the song 'Vande
Mataram'.
Utterance of the words 'Vande Mataram' gave freedom fighters
and the common public the strength to withstand lathi blows on their
heads and whiplashes on their open bodies. In 1905, the 21st session
of the Congress was held at Varanasi (Benaras). During this session,
the famed Bengali poetess and singer Sarladevi Chaudhurani sang the
entire 'Vande Mataram'. Nowadays, we just sing the first stanza of 'Vande
Mataram'. Many among the new generation do not even know how big it
is!
Censoring of 'Vande Mataram'
In the year 1937, during the meeting of the Congress Working
Committee in Kolkata, it was decided to cut short this National Song,
with the sole motive of appeasing Muslims. Thus began the era of misfortune
of this song! The Muslims were not satisfied even then. They wanted
to eliminate this song completely. On 17th March, 1938, the Chairman
of the Muslim League, Barrister Jinnah raised objection to reciting
the first stanza of 'Vande Mataram' also.
Appeasement of Muslims by the Congress
In 1940, Rules and Regulations framed for the Congress members
restricted them from using the adage 'Vande Mataram'. When Muslims objected
to the usage of 'Vande Mataram' in the working of the Constitutional
Conference, they were granted permission to sing an Urdu song written
by Bashir Ahmed. Likewise, they were also permitted to recite some stanzas
from the Koran.
In 1937 in many regions of India, Congress Ministry came to
power in authority. Some may have thought that now 'Now good days will
come for 'Vande Mataram', but it also proved false. In the process of
Muslim appeasement there was strict prohibition of singing of 'Vande
Mataram' on All India Radio. The famous singer Master Krushnrao gave
a big fight for this. He did not sing on All India Radio for many years
in the pretext of 'If there is no 'Vande Mataram' on radio, then there
is no song of mine'. In March 1947 on account of Respected Krushnrao's
efforts, the ban on 'Vande Mataram' was removed.
The first Public song by Ravindranath
Tagore
The great poet Ravindranath Tagore publicly sang this song
'Vande Mataram' in Calcutta in 1896. He devised his own tune for this.
The 'Kaafi' tune framed by Pt.Vishnu Digamber Palusker gained wide publicity.
The song is song in other tunes besides the 'Kaafi' tune. The song was
first publicly sung in 'Kaafi' tune in Lahore through the mouth of dynamic;
illustrious Pt. Palusker. The present one to be broadcasted from All
India Radio is in 'Sarang' tune.
Nehru's obstacle for 'Vande Mataram' becoming
National song
The reason given by Pandit Jawaharlal Nehru for 'Vande Mataram'
not to become the National song was that it would not be able to rhyme
it with the band, but Respected Krushnrao Fulmbrikar proved this wrong
in a scientific manner. The efforts of Krushnrao Fulmbrikar were so
enormous that he earned the title of 'Vande Mataram Krushnrao'. Shri.
Amarendra Gadgil has written a book named 'Historical story of Vande
Mataram'. In this book it is mentioned he says 'There was no reason
for the actual discussion of what should be the National song in Free
India, but due to the weakness in 1937 that the Congress despised 'Vande
Mataram' of Congress, with the same weakness further Pt. Nehru removed
this patriotic song from the place of National song. In 1937 when Congress
Ministry became the part of regional administration, the relation that
Congress means government has been set in this country. Pt. Nehru after
managing all the facets of democracy, till the end carried his rule
uninterruptedly like an independent Emperor. (Kruschov has given him
the title of 'Democratic Dictator'!). As a result the situation that
'whatever Congress says is the law and what Pt. Nehru says is Congress'
continued even after Nehru's rule. The national sin of deprivation of
the 'Vande Mataram' as National song from its lawful place has been
committed because of these two, means this song only in the silly pretext
of music became the victim of politics and Nehru ideology. There is
strong enough evidence to believe that Nehru had pre decided about not
allowing this song as the National song. Finally on 24th January 1950,
that is two days before declaration of India's Republic, the Constitution
Committee put its seal on 'Jana Gana Mana' as the National song. Though
the precedence of sacrifice of the national interest for the sake of
politics, for one's self esteem and selfish party motives started by
Congress and Pt. Nehru is still continuing today, it does not mean that
it is acceptable to the whole country or the further generations. It
is very mandatory for those who have affection for this history, especially
the young ones of the new generations as their national duty to rethink
about 'Vande Mataram'. Although the Constitution has taken away the
place of 'Vande Mataram', it is not impossible to restore it.
|
Wednesday, July 9, 2014
Astronaut Buzz Aldrin SEEN UFO IN MOON? #UFO
AP Photo/NASA/Neil Armstrong |
"Engineer, American astronaut, and the second person to walk on the moon during the Apollo 11 moon landing" Buzz Aldrin participated July 8 in a Reddit AMA for the promotion of the 45th anniversary of the Apollo 11 moon landing, happening on July 20.
This is an old UFO conspiracy theorists and sadly, the Science Channel), have promoted this.
According to an article on OpenMinds (a UFO truther website),Apollo astronaut "Buzz" Aldrin said that the crew of the famous Apollo 11 mission had seen a UFO on their way to the moon per interview on the Science Channel in 2005,later Aldrin would say that his words were taken out of context, even though his story was supported on the program by senior Apollo 11 scientist, Dr. David Baker. Aldrin has also made other strange statements that some believe allude to Aldrin knowing more about an extraterrestrial presence in space than he would like to share.
On Apollo 11 in route to the Moon, I observed a light out the window that appeared to be moving alongside us. There were many explanations of what that could be, other than another spacecraft from another country or another world - it was either the rocket we had separated from, or the 4 panels that moved away when we extracted the lander from the rocket and we were nose to nose with the two spacecraft. So in the close vicinity, moving away, were 4 panels. And i feel absolutely convinced that we were looking at the sun reflected off of one of these panels. Which one? I don't know. So technically, the definition could be "unidentified."
He said that it was not an alien. Extraordinary observations require extraordinary evidence. That's what Carl Sagan said. There may be aliens in our Milky Way galaxy, and there are billions of other galaxies.
Aldrin even appeared on "Larry King" to discuss it. After the Science Channel clip came out, NASA's David Morrison checked in on Aldrin .
Monday, July 7, 2014
ॐ नमः शिवाय defines my life: Distorted Indian History Part 5
ॐ नमः शिवाय defines my life: Distorted Indian History Part 5: Please also read "Distorted Indian History Part 1" "Distorted Indian History Part 2" "Distorted Indian History Pa...
Subscribe to:
Posts (Atom)