Monday, March 9, 2015

Porus defeated Alexander but history is wrong taught.Decoded

Image result for king porusजय क्षात्र धर्म,जय राजपूताना---
मित्रों आज हम आपको प्राचीन चंद्रवंशी क्षत्रिय "पुरु वंश,इसकी शाखा हरिद्वार क्षत्रिय" के बारे में जानकारी देंगे और पुरुवंशी राजपूत राजा पोरस द्वारा विश्वविजेता सिकंदर को दी गई करारी पराजय के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे..........
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http://hinduismdecoded.blogspot.com/2014/12/megasthene-indika-maurya-kingdom-was.html
 पुरु वंश का परिचय और गोत्र प्रवर----
चंद्रवंशी महाराजा ययाति के पुत्र पुरु के वंशज पुरु,पौर,पौरववंशी वंशी क्षत्रिय कहलाते हैं,इस वंश के महाराजा मतिनार सूर्यवंशी सम्राट मान्धाता के नाना थे,महाराजा पुरु से एक शाखा कुरु वंश की चली,इनसे चन्द्रवंश की अन्य शाखाएँ भी चली,एक शाखा बाद तक पुरु या पौरव वंशी कहलाती रही...
गोत्र--भारद्वाज
प्रवर तीन--भारद्वाज,ब्रह्स्पतय,अंगिरस
वेद--यजुर्वेद
शाखा--वाजसनेयी
नदी--महेंद्र तनया(सतलुज)
वृक्ष--वट
छत्र--मणिक मुक्त स्वर्ण छत्र
ध्वजा--लाल झंडे पर चंद्रमा का चिन्ह
शस्त्र--खडग
परम्परा--विजयादशमी को खडग पूजन होता है
शाखाएँ--हरिद्वार क्षत्रिय राजपूत,कटोच राजपूत,पुरी(खत्री)
गद्दी एवं राज्य--प्रतिष्ठानपुर,पंजाब आदि
वर्तमान निवास--पाकिस्तान,पंजाब,आजमगढ़ एवं बहुत कम संख्या में बुलंदशहर,मेरठ में भी मिलते हैं,पंजाब और यूपी में कहीं कहीं मिलने वाले भारद्वाज राजपूत भी संभवत: पुरु अथवा पौरववंशी राजपूत ही हैं.
प्रसिद्ध पुरु अथवा पौरवंशी--विश्वविजेता यवन सिकन्दर को हराने वाले वीर पुरुवंशी राजा परमानन्द अथवा पुरुषोत्तम
पुरुवंश की शाखा हरिद्वार क्षत्रिय---------
गोत्र--भार्गव,प्रवर तीन--भार्गव,निलोहित,रोहित
यह पुरु वंश की उपशाखा है,पृथ्वीराज चौहान के समय इस वंश के आदि पुरुष राव हंसराम पंजाब से अपने परिवार के साथ हरिद्वार आकर बसे थे,उस समय यहाँ राजा चन्द्रपुंडीर पृथ्वीराज चौहान के सामंत के रूप में शासन कर रहे थे,इन्होने राव हंसराम को जागीर प्रदान की और हरिद्वार में पुरु वंश की शाखा का विस्तार होने लगा,बाद में इस इलाके में तुर्कों का दबाव होने के कारण पुरुवंशी क्षत्रिय यहाँ से पलायन कर पूर्वी क्षेत्र में चले गए और आजकल यूपी के आजमगढ़ के आसपास मिलते हैं,हरिद्वार से आने के कारण इन्हें हरिद्वार क्षत्रिय राजपूत वंश कहा जाने लगा.....
पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में कई मुस्लिम राजपूत वंश जो खुद को चन्द्रवंशी बताते हैं उन वंशो का अस्तित्व भारत के हिन्दू चंद्रवंशी राजपूतो में नहीं मिलता है,न ही अलग से 36 वंशो की किसी भी सूची में इनका नाम मिलता है.चूंकि सिकन्दर के हमले के समय पुरुवंश का शासन पंजाब और भारत के सीमावर्ती क्षेत्र में था इसलिए हो सकता है ये पुरुवंशी क्षत्रियों के ही वंशज हों.....
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---------यूनानी विश्वविजेता सिकन्दर(Alexander) का भारत पर आक्रमण एवं पुरुवंशी राजा द्वारा उसकी पराजय----------
सिकन्दर(Alexander) का परिचय--------
प्राचीन काल में भारतीय आर्यों की एक शाखा एशिया पार कर आज के यूरोप,यूनान,रोम में बस गई थी,पुराणों और अन्य भारतीय ग्रंथो में यवनों का परिचय व्रात्य क्षत्रियों के रूप में होता है जिससे यवन प्राचीन आर्यों की शाखा सिद्ध होती है.
सिकन्दर(Alexander) यूनान के उत्तर में स्थित मकदूनिया(mecedoniya) के बादशाह फिलिप के पुत्र थे.मात्र बीस वर्ष की आयु में सिकन्दर बादशाह बन गए,प्राचीन काल से ईरान और यूनान के बीच शत्रुता चली आ रही थी,सिकन्दर(Alexander) ने विश्वविजेता बनने का प्रण लिया,और बड़ी सेना के साथ अपनी विजय यात्रा प्रारम्भ कर दी,
उस समय यूरोप में यूनान,रोम को छोडकर शेष जगह सभ्यता न के बराबर थी,और ज्ञात प्राचीन सभ्यताएँ एशिया महाद्वीप,मिस्र, में ही स्थित थी,इसलिए सिकन्दर(Alexander) ने सेना लेकर पूर्व का रूख किया,थीव्स,मिस्र इराक,मध्य एशिया को जीतता हुआ ईरान पहुंचा जहाँ क्षर्याश का उतराधिकारी दारा शासन कर रहा था,उसने दारा को हराकर उसके महल को आग लगा दी,और इस प्रकार क्षर्याश द्वारा एथेंस को जलाए जाने का बदला लिया.
इसके बाद वो आगे बढकर हिरात,काबुल,समरकंद,को जीतता हुआ सिंध नदी की उत्तरी घाटी तक पहुँच गया.
जब सिकन्दर ने सिन्धु नदी पार किया तो भारत में उत्तरी क्षेत्र में तीन राज्य थे-झेलम नदी के चारों ओर राजा अम्भि का शासन था जिसकी राजधानी तक्षशिला थी..पौरस का राज्य चेनाब नदी से लगे हुए क्षेत्रों पर था.तीसरा राज्य अभिसार था जो कश्मीरी क्षेत्र में था.
पुरु अथवा पौरस का परिचय-----
यूनान के इतिहास लेखक सिकन्दर से युद्ध करने वाले भारतीय राजा का नाम अपनी भाषा पोरस अथवा पुरु बताते हैं,वस्तुत: यह उसका नाम नहीं बल्कि पुरुवंश का परिचायक है,कटोच इतिहास में इस वीर राजा का नाम परमानन्द कटोच बताया जाता है,तथा खत्री जाति के जानकार इसका नाम पुरुषोत्तम खुखेरीयान बताते हैं,तथा इनके वंशज खत्रियो में पुरी कहलाते बताए जाते हैं,
हम बता ही चुके हैं कि कटोच राजपूत भी अत्यंत प्राचीन चंद्रवंशी क्षत्रिय हैं,संभवत कटोच भी चंद्रवंशी पुरु के वंशज हो सकते हैं,उस समय सम्भवत: खत्री जाति क्षत्रियों से प्रथक नहीं हुई थी,तो संभव है कि पुरु वंशी राजा परमानन्द अथवा पुरुषोत्तम आज के पुरुवंशी (पौरववंशी) राजपूतो,कटोच राजपूत और पुरी खत्रीयों के साझे पूर्वज हों......
पुरु वंशी राजा पोरस(यूनानी इतिहास लेखको द्वारा दिया गया नाम) का राज्य चेनाब नदी से लगे हुए क्षेत्रों पर था.....
पोरस और सिकन्दर का युद्ध--------
जब सिकन्दर ने सिन्धु नदी पार किया तो भारत में उत्तरी क्षेत्र में तीन राज्य थे-झेलम नदी के चारों ओर राजा अम्भि का शासन था जिसकी राजधानी तक्षशिला थी..पौरस का राज्य चेनाब नदी से लगे हुए क्षेत्रों पर था.तीसरा राज्य अभिसार था जो कश्मीरी क्षेत्र में था.
अम्भि(यह भी संभवत राजा का नाम न होकर उसके वंश का नाम था जिसको आज के आभीर या अहीर जाति माना जा सकता है) का पौरस से पुराना बैर था इसलिए सिकन्दर के आगमण से अम्भि खुश हो गया और अपनी शत्रुता निकालने का उपयुक्त अवसर समझा..अभिसार के लोग तटस्थ रह गए..इस तरह पौरस ने अकेले ही सिकन्दर तथा अम्भि की मिली-जुली सेना का सामना किया..
"प्लूटार्च" के अनुसार सिकन्दर की बीस हजार पैदल सैनिक तथा पन्द्रह हजार अश्व सैनिक पौरस की युद्ध क्षेत्र में एकत्र की गई सेना से बहुत ही अधिक थी..सिकन्दर की सहायता फारसी सैनिकों ने भी की थी..कहा जाता है कि इस युद्ध के शुरु होते ही पौरस ने महाविनाश का आदेश दे दिया उसके बाद पौरस के सैनिकों ने तथा हाथियों ने जो विनाश मचाना शुरु किया कि सिकन्दर तथा उसके सैनिकों के सर पर चढ़े विश्वविजेता के भूत को उतार कर रख दिया..
पोरस के हाथियों द्वारा यूनानी सैनिकों में उत्पन्न आतंक का वर्णन कर्टियस ने इस तरह से किया है--"इनकी तुर्यवादक ध्वनि से होने वाली भीषण चीत्कार न केवल घोड़ों को भयातुर कर देती थी जिससे वे बिगड़कर भाग उठते थे अपितु घुड़सवारों के हृदय भी दहला देती थी..इन पशुओं ने ऐसी भगदड़ मचायी कि अनेक विजयों के ये शिरोमणि अब ऐसे स्थानों की खोज में लग गए जहाँ इनको शरण मिल सके.उन पशुओं ने कईयों को अपने पैरों तले रौंद डाला और सबसे हृदयविदारक दृश्य वो होता था जब ये स्थूल-चर्म पशु अपनी सूँड़ से यूनानी सैनिक को पकड़ लेता था,उसको अपने उपर वायु-मण्डल में हिलाता था और उस सैनिक को अपने आरोही के हाथों सौंप देता था जो तुरन्त उसका सर धड़ से अलग कर देता था.इन पशुओं ने घोर आतंक उत्पन्न कर दिया था".....
इसी तरह का वर्णन "डियोडरस" ने भी किया है --विशाल हाथियों में अपार बल था और वे अत्यन्त लाभकारी सिद्ध हुए..उन्होंने अपने पैरों तले बहुत सारे सैनिकों की हड्डियाँ-पसलियाँ चूर-चूर कर दी.हाथी इन सैनिकों को अपनी सूँड़ों से पकड़ लेते थे और जमीन पर जोर से पटक देते थे..अपने विकराल गज-दन्तों से सैनिकों को गोद-गोद कर मार डालते थे...
अब विचार करिए कि डियोडरस का ये कहना कि उन हाथियों में अपार बल था और वे अत्यन्त लाभकारी सिद्ध हुए ये क्या सिद्ध करता है..फिर "कर्टियस" का ये कहना कि इन पशुओं ने आतंक मचा दिया था ये क्या सिद्ध करता है...?
एक और विद्वान ई.ए. डब्ल्यू. बैज का वर्णन देखिए----उनके अनुसार "झेलम के युद्ध में सिकन्दर की अश्व-सेना का अधिकांश भाग मारा गया था.सिकन्दर ने अनुभव कर लिया कि यदि अब लड़ाई जारी रखूँगा तो पूर्ण रुप से अपना नाश कर लूँगा.अतः सिकन्दर ने पोरस से शांति की प्रार्थना की -"श्रीमान पोरस मैंने आपकी वीरता और सामर्थ्य स्वीकार कर ली है..मैं नहीं चाहता कि मेरे सारे सैनिक अकाल ही काल के गाल में समा जाय.मैं इनका अपराधी हूँ,....और भारतीय परम्परा के अनुसार ही पोरस ने शरणागत शत्रु का वध नहीं किया"".----
ये बातें किसी भारतीय द्वारा नहीं बल्कि एक विदेशी द्वारा कही गई है..
इसके बाद सिकन्दर को पोरस ने उत्तर मार्ग से जाने की अनुमति नहीं दी.विवश होकर सिकन्दर को उस खूँखार जन-जाति के कबीले वाले रास्ते से जाना पड़ा,इस क्षेत्र में कठ जनजाति(संभवत आज के काठी क्षत्रिय,मालव,राष्ट्रिक(राठौड़,कम्बोज,दहियक,आदि ने भी सिकन्दर का डटकर सामना किया.
जिससे लड़ते लड़ते सिकन्दर इतना घायल हो गया कि अंत में उसे प्राण ही त्यागने पड़े..इस विषय पर "प्लूटार्च" ने लिखा है कि मलावी नामक भारतीय जनजाति बहुत खूँखार थी..इनके हाथों सिकन्दर के टुकड़े-टुकड़े होने वाले थे लेकिन तब तक प्यूसेस्तस और लिम्नेयस आगे आ गए.इसमें से एक तो मार ही डाला गया और दूसरा गम्भीर रुप से घायल हो गया...तब तक सिकन्दर के अंगरक्षक उसे सुरक्षित स्थान पर लेते गए..
स्पष्ट है कि पोरस के साथ युद्ध में तो इनलोगों का मनोबल टूट ही चुका था रहा सहा कसर इन जनजातियों ने पूरी कर दी थी..अब इनलोगों के अंदर ये तो मनोबल नहीं ही बचा था कि किसी से युद्ध करे पर इतना भी मनोबल शेष ना रह गया था कि ये समुद्र मार्ग से लौटें...क्योंकि स्थल मार्ग के खतरे को देखते हुए सिकन्दर ने समुद्र मार्ग से जाने का सोचा और उसके अनुसंधान कार्य के लिए एक सैनिक टुकड़ी भेज भी दी पर उन लोगों में इतना भी उत्साह शेष ना रह गया था फलतः वे बलुचिस्तान के रास्ते ही वापस लौटे....
इतिहासकारों द्वारा वीर पोरस के साथ किया गया अन्याय-------
अफसोस की ही बात है कि इस तरह के वर्णन होते हुए भी लोग यह दावा करते हैं कि सिकन्दर ने पौरस को पकड़ लिया गया और उसके सेना को शस्त्र त्याग करने पड़े...
जितना बड़ा अन्याय और धोखा इतिहासकारों ने महान पौरस के साथ किया है उतना बड़ा अन्याय इतिहास में शायद ही किसी के साथ हुआ होगा।एक महान नीतिज्ञ,दूरदर्शी,शक्तिशाली वीर विजयी राजा को निर्बल और पराजित राजा बना दिया गया....
चूँकि सिकन्दर पूरे यूनान,मिस्र,ईरान,ईराक,बैक्ट्रिया आदि को जीतते हुए आ रहा था इसलिए भारत में उसके पराजय और अपमान को यूनानी इतिहासकार सह नहीं सके और अपने आपको दिलासा देने के लिए अपनी एक मन-गढंत कहानी बनाकर उस इतिहास को लिख दिए जो वो लिखना चाह रहे थे.... भारतीय इतिहासकारों का दुर्भाग्य देखिये कि उन्होंने भी बिना सोचे-समझे उसी मनगडंथ यूनानी इतिहास को नकल कर लिख दिया...
कुछ हिम्मत ग्रीक के फिल्म-निर्माता ओलिवर स्टोन ने दिखाई है जो उन्होंने कुछ हद तक सिकन्दर की हार को स्वीकार किया है..फिल्म में दिखाया गया है कि एक तीर सिकन्दर का सीना भेद देती है और इससे पहले कि वो शत्रु के हत्थे चढ़ता उससे पहले उसके सहयोगी उसे ले भागते हैं.इस फिल्म में ये भी कहा गया है कि ये उसके जीवन की सबसे भयानक त्रासदी थी और भारतीयों ने उसे तथा उसकी सेना को पीछे लौटने के लिए विवश कर दिया..चूँकि उस फिल्म का नायक सिकन्दर है इसलिए उसकी इतनी सी भी हार दिखाई गई है तो ये बहुत है,नहीं तो इससे ज्यादा सच दिखाने पर लोग उस फिल्म को ही पसन्द नहीं करते..वैसे कोई भी फिल्मकार अपने नायक की हार को नहीं दिखाता है.......
पोरस की महानता का एक और उदाहरण देखिए--जब सिकन्दर ने पोरस के राज्य पर आक्रमण किया तो पोरस ने सिकन्दर को अकेले-अकेले यानि द्वन्द युद्ध का निमंत्रण भेजा ताकि अनावश्यक नरसंहार ना हो और द्वंद्व युद्ध के जरिए ही निर्णय हो जाय पर इस वीरतापूर्ण निमंत्रण को सिकन्दर ने स्वीकार नहीं किया...
अब देखिए कि भारतीय बच्चे क्या पढ़ते हैं इतिहास में-------
"सिकन्दर ने पौरस को बंदी बना लिया था..उसके बाद जब सिकन्दर ने उससे पूछा कि उसके साथ कैसा व्यवहार किया जाय तो पौरस ने कहा कि उसके साथ वही किया जाय जो एक राजा के साथ किया जाता है अर्थात मृत्यु-दण्ड..सिकन्दर इस बात से इतना अधिक प्रभावित हो गया कि उसने वो कार्य कर दिया जो अपने जीवन भर में उसने कभी नहीं किए थे..उसने अपने जीवन के एक मात्र ध्येय,अपना सबसे बड़ा सपना विश्व-विजेता बनने का सपना तोड़ दिया और पौरस को पुरस्कार-स्वरुप अपने जीते हुए कुछ राज्य तथा धन-सम्पत्ति प्रदान किए..तथा वापस लौटने का निश्चय किया और लौटने के क्रम में ही उसकी मृत्यु हो गई..!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!
ये कितना बड़ा तमाचा है उन भारतीय इतिहासकारों के मुँह पर कि खुद विदेशी ही ऐसी फिल्म बनाकर सिकंदर की हार को स्वीकार कर रहे रहे हैं और हम अपने ही वीरों का इसतरह अपमान कर रहे हैं.!!
अब निर्णय करिए कि पोरस तथा सिकन्दर में विश्व-विजेता कौन था..? दोनों में वीर कौन था..?दोनों में महान कौन था..?
भारतीय इतिहासकारों ने तो पोरस को इतिहास में स्थान देने योग्य समझा ही नहीं है.इतिहास में एक-दो जगह इनका नाम आ भी गया तो बस सिकन्दर के सामने बंदी बनाए गए एक निर्बल निरीह राजा के रुप में.....
जो राष्ट्र वीरों का इस तरह अपमान करेगा क्या वो राष्ट्र ज्यादा दिन तक टिक पाएगा????????
आप सबसे जवाब की अपेक्षा है.....
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सन्दर्भ सूची-----
1-ईश्वर सिंह मुंढाड कृत राजपूत वंशावली पृष्ठ संख्या 132
2-पंडित जवाहर लाल नेहरु कृत विश्व इतिहास की झलक पृष्ठ संख्या 37-40

शिवाजी महाराज ,Great chatrapati Shiva ji

'भारत माँ के महान सपूत हिन्दू ह्रदय सम्राट क्षत्रपति शिवाजी महाराज को उनके जन्मदिवस पर शत् शत् नमन_/\_  

क्षत्रपति शिवाजी राजे भोंसले का जन्म 19 फ़रवरी 1630 को पश्चिमी महाराष्ट्र के शिवनेरी दुर्ग में हुआ था। उनके पिता शाहजी भोंसले और माता जीजाबाई थी जो जाधव(यदुवंशी) वंश के क्षत्रियोँ की पुत्री थीं जिन्होंने महाराष्ट्र में कई सदियोँ तक राज किया था। भोंसले वंश मराठा देश के क्षत्रियो का प्रमुख वंश है जिसका निकास मेवाड़ के गहलोत/सिसोदिया वंश से हुआ है। इस तरह भारत के दो महान सुपुत्र और क्षत्रियों के गौरव महाराणा प्रताप और शिवाजी राजे एक ही वंश से संबंध रखते हैँ।

शिवाजी राजे के पिता शाहजी राजे दक्षिण भारत के एक शक्तिशाली सामंत थे और उनकी माता जीजाबाई एक आदर्श क्षत्राणी और असाधारण महिला थी। उनका बचपन अपनी माता के संरक्षण में ही बीता। शिवाजी महाराज बचपन से ही बहुत तेज दिमाग और प्रतिभाशाली थे। उनकी माता जिजाऊ ने एक आदर्श क्षत्राणी की तरह उनमे देशभक्ति और बलिदान की भावना कूट कूट कर भर दी थी। बचपन से ही शिवाजी राजे के ह्रदय में स्वतंत्रता की लौ प्रज्वलित हो गई थी और विदेशी शाशन की बेड़िया तोड़ने का उन्होंने संकल्प ले लिया था।

उन्होंने कम उम्र में ही विदेशियों से अपनी मातृभूमि को मुक्त कराने का अभियान छेड़ दिया और जीवन भर संघर्ष करते हुए अपनी शूरवीरता और बुद्धिमता के बल पर दक्षिण भारत में विजयनगर साम्राज्य के बाद पहला स्वतंत्र हिन्दू राज्य स्थापित कर लिया। उन्होंने मराठा देश के सभी क्षत्रियोँ को ही नहीँ बल्कि सभी हिन्दू जातियों के लोगो को संगठित कर के विशाल और अपराजेय सेना का निर्माण किया। हालांकि उन्हें बचपन में कोई ख़ास शिक्षा नही मिली लेकिन दादा कोंडदेव उनके राजनितिक गुरु थे और राजे शुक्राचार्य और कौटिल्य की नीतियों को आदर्श मानते थे। उनकी सफलता में उनकी बुद्धिमता और कूटनीति का बहुत बड़ा योगदान था। चाहे अफजल खान से भिड़ंत हो या आगरा के दरबार में नजरबन्द होने के बाद वहॉ से निकलना या फिर अनेको  किलो को बिना रक्त बहाए जीतना या विशाल सेनाओ के विरुद्ध छापामार शैली में लड़कर जीतना,इस तरह के शिवाजी राजे की बुद्धिमता और कूटनीति के अनेको उदाहरण है। इतिहास में शिवाजी राजे जैसा बुद्धिमान और कूटनीतिज्ञ शाशक शायद ही कोई रहा होगा जिन्होंने बहुत कम संसाधनों के साथ अपने से कहीँ विशाल साम्राज्यो से संघर्ष करते हुए बुद्धि और कूटनीति के बल पर एक विशाल और ताकतवर साम्राज्य स्थापित किया।

शिवाजी राजे महान सेनानायक के साथ ही एक कुशल और प्रबुद्ध सम्राट के रूप में भी जाने जाते है। प्रशाशन की बागडोर वो सीधे अपने हाथो में ही रखते थे। राज्याभिषेक होने के बाद उन्होंने हिन्दू शास्त्रो के आधार पर एक सुदृढ़ प्रशासनिक और न्याय तंत्र विकसित किया। वो एक कट्टर हिन्दू थे लेकिन उन्होंने सहिष्णुता की नीती अपनाई। हिन्दू स्वराज स्थापित करने के बाद भी मुसलमानो को पूर्ण धार्मिक स्वतंत्रता दी।

~~भोंसले वंश के क्षत्रियत्व का प्रमाण~~
शिवाजी राजे के राज्याभिषेक की प्रक्रिया जब शुरू हुई तो महाराष्ट्र के ब्राह्मणों ने दुर्भावनावष उनके क्षत्रिय होने पर सवाल उठाकर उनका राज्याभिषेक करने से मना कर दिया। उनके क्षत्रियत्व पर वो ही लोग आज तक भी दुष्पचार कर रहे है जबकि उनके बनाए हुए साम्राज्य का सबसे ज्यादा लाभ इन्हीं लोगो ने उठाया। जब महाराष्ट्र के ब्राह्मणों ने उनका राज्याभिषेक करने से मना कर दिया तो बनारस के एक ब्राह्मण गागभट्ट को बुलाया गया जिनके सामने भोंसले वंश के मेवाड़ के गहलोत/सिसोदिया वंश की शाखा होने के प्रमाण रखे गए। इनसे संतुष्ट होकर पंडित गागभट्ट ने शिवाजी का राज्याभिषेक किया। इन प्रमाणो के अनुसार महाराणा हम्मीर सिंह के छोटे पुत्र सज्जन सिंह अपने साथियों के साथ दक्षिण चले गए और वहॉ उनके वंशजो से मराठा क्षत्रियोँ के भोंसले और घोरपड़े वंश चले। इनकी वंशावली निम्न प्रकार से है-
 
1. रावल बप्पा ( काल भोज ) - 734 ई० मेवाड राज्य में गहलौत शासन के सूत्रधार।
2. रावल खुमान - 753 ई०
3. मत्तट - 773 - 793 ई०
4. भर्तभट्त - 793 - 813 ई०
5. रावल सिंह - 813 - 828 ई०
6. खुमाण सिंह - 828 - 853 ई०
7. महायक - 853 - 878 ई०
8. खुमाण तृतीय - 878 - 903 ई०
9. भर्तभट्ट द्वितीय - 903 - 951 ई०
10. अल्लट - 951 - 971 ई०
11. नरवाहन - 971 - 973 ई०
12. शालिवाहन - 973 - 977 ई०
13. शक्ति कुमार - 977 - 993 ई०
14. अम्बा प्रसाद - 993 - 1007 ई०
15. शुची वरमा - 1007- 1021 ई०
16. नर वर्मा - 1021 - 1035 ई०
17. कीर्ति वर्मा - 1035 - 1051 ई०
18. योगराज - 1051 - 1068 ई०
19. वैरठ - 1068 - 1088 ई०
20. हंस पाल - 1088 - 1103 ई०
21. वैरी सिंह - 1103 - 1107 ई०
22. विजय सिंह - 1107 - 1127 ई०
23. अरि सिंह - 1127 - 1138 ई०
24. चौड सिंह - 1138 - 1148 ई०
25. विक्रम सिंह - 1148 - 1158 ई०
26. रण सिंह ( कर्ण सिंह ) - 1158 - 1168 ई०
27. क्षेम सिंह - 1168 - 1172 ई०
28. सामंत सिंह - 1172 - 1179 ई०
29. कुमार सिंह - 1179 - 1191 ई०
30. मंथन सिंह - 1191 - 1211 ई०
31. पद्म सिंह - 1211 - 1213 ई०
32. जैत्र सिंह - 1213 - 1261 ई०
33. तेज सिंह -1261 - 1273 ई०
34. समर सिंह - 1273 - 1301 ई० (एक पुत्र कुम्भकरण नेपाल चले गए नेपाल के राज वंश के शासक कुम्भकरण के ही वंशज हैं) 

35.रतन सिंह ( 1301-1303 ई० ) - इनके कार्यकाल में अलाउद्दीन खिलजी ने चित्तौडगढ पर अधिकार कर लिया। प्रथम जौहर पदमिनी रानी ने सैकडों महिलाओं के साथ किया। गोरा - बादल का प्रतिरोध और युद्ध भी प्रसिद्ध रहा।

36. महाराणा हमीर सिंह ( 1326 - 1364 ई० ) - हमीर ने अपनी शौर्य, पराक्रम एवं कूटनीति से मेवाड राज्य को तुगलक से छीन कर उसकी खोई प्रतिष्ठा पुनः स्थापित की और अपना नाम अमर किया महाराणा की उपाधि धारं किया। इसी समय से ही मेवाड नरेश महाराणा उपाधि धारण करते आ रहे हैं। इनके वंसज सिसोदिया कहलाये इनके छोटे पुत्र सज्जन सिंह सत्तार दक्षिण (महाराष्ट्र) में चले गए

**A – मेवाड़ सिसोदिया (क्षेत्र सिंह)
**B – महाराष्ट सिसोदिया (सज्जन सिंह)

A (क्षेत्र सिंह से)
37.A महाराणा क्षेत्र सिंह,
38.A महाराणा लाखा सिंह 
39.A महाराणा मोकल सिंह 1421/1433 
40.A महाराणा कुम्भकर्ण सिंह 1433/1468 
41.A महाराणा उदय सिंह I 1468/1473 
42.A महाराणा रैमल सिंह 1473/1508, 
43.A महाराणा संग्राम सिंह I 1508/1528 
44.A महाराणा रतन सिंह 1528/1531, 
45.A महाराणा विक्रमादित्य सिंह 1531/1536 
46.A महाराणा उदय सिंह II, 1537/1572, -
47.A महाराणा प्रताप सिंह II, 1572/1597, 

B (सज्जन सिंह से)
37.B सज्जन सिंह (सिम्हा1310) 
38.B दिलीप सिंह -
39.B शिवाजी प्रथम 
40.B भोसजी 
41.B देवराजजी -
42.B उग्रसेन -
43.B माहुलजी -
44.B खेलोजी
45.B जानकोजी
46.B संभाजी
47.B बाबाजी
48.B मालोजी
49.B शहाजी 
50.B छत्रपति शिवाजी

कर्नाटक में मूढोल रियासत के घोरपोडे परिवार के पास आज भी वो फ़ारसी फरमान सुरक्षित है जिनमे भोंसले और घोरपोड़े वंशो को मेवाड़ के सिसोदिया वंश से निकला हुआ बताया गया है। मूढोल के घोरपोडे पहले राणा उपाधी लगाते थे।

यहाँ तक की शिवाजी महाराज से भी पहले उनके पिता शाह जी खुद को सिसोदिया राजपूतो का वंशज बताते थे। शिवाजी राजे के राज्याभिषेक से भी बहुत पहले शाहजी राजे के दरबारी कवि जयराम ने उनको राजा दलीप का वंशज और धरती पर सब राजाओं में श्रेष्ठ हिंदुआ सूरज मेवाड़ के महाराणाओं के परिवार में पैदा होना बताया है। वो लिखते है-
महिच्या महेंद्रामध्ये मुख्य राणा।दलिपास त्याच्या कुळी जन्म जाणा।।
त्याच्या कुळी माल भूपाळ झाला।जळाने जये शंभू सम्पूर्ण केला।।

उस समय के कई यूरोपीय और अन्य रिकॉर्ड में शिवाजी राजे को राजपूत लिखा गया है जिससे ये पता चलता है कि उस समय उत्तर भारत के क्षत्रियो की तरह मराठा देश के क्षत्रियो को भी राजपूत कहा जाने लगा था।

ईस्ट इंडिया कंपनी के 28 नवंबर1659 के एक लेख के अनुसार- "Sevagy, a great Rashpoote issues forth from his fort Rayguhr to strike blows on the Emperor, Duccan, Golconda and the Portuguese." 

जयपुर आर्काइव में सुरक्षित उस समय के एक लेख में शिवाजी राजे के राजपूती स्वभाव और आचरण की तारीफ़ करी है। उसके अनुसार- "Shivaji is very clever; he speaks the right word, after which nobody need say anything on the subject. He is a good genuine Rajput....and says appropriate things marked by the spirit of a Rajput."

कृष्णाजी अनंत सभासद जो शिवाजी राजे की सेवा में थे, उन्होंने सभासद बाखर नामक ग्रन्थ में आँखों देखा हाल लिखा है। उसमे लिखा है की राजा जय सिंह ने शिवाजी राजे को राजपूत माना और राजपूत होने के नाते धर्मांध औरंगजेब के सामने उनका सहयोग करने का वचन दिया। इसके अलावा इस ग्रन्थ में शिवाजी राजे द्वारा खुद को राजपूत कहने का वर्णन भी मिलता है। जब शाइस्ता खान ने विशाल सेना के साथ आक्रमण किया तो शिवाजी ने अपने सभी कारकूनो, सरनोबत और महत्वपूर्ण लोगो को रायगढ़ बुलाकर उनकी राय लेनी चाही। सभी लोगो ने मुग़लो से संधि करने की राय दी क्योंकि उनके अनुसार उनके पास मुग़लो की विशाल सेना का सामना करने की क्षमता नही है। शिवाजी राजे उनसे सहमत नही हुए और उन्होंने कहा की- " If peace is decided on, there is no influential Rajput, (with the Khan) as would, (considering the fact that) we are Rajputs and he too is a Rajput, protect the Hindu religion and guard our interests. Saista Khan is a Mahomedan, a relation of the Badshah ; bribe and corruption cannot be practised on him. Nor will the Khan protect us. If I meet him in peace, he will bring about (our) destruction. It is injurious to us."

इस तरह भोंसले वंश का सिसोदिया वंश से निकास और असली क्षत्रिय वंश होना प्रमाणित होता है।

प्रौढप्रताप पुरंदर क्षत्रिय कुलावतांश सिंहासनाधीश्वर महाराजाधिराज छत्रपति शिवाज़ीमहाराज़ !!!!
राजाधिराज महाराज शिवराय राज श्री छत्रपती
कर्तव्यदक्ष सिंहासिनाधीश्वर छत्रपती शिवराय
दुर्गपती गज अश्व पती ! सुवर्ण रत्न श्रीपती !
अष्टावधान प्रेष्टीत ! अष्टप्रधान वेष्टित !
राजनीती धुरंदर ! प्रौढप्रताप पुरंदर !
क्षत्रिय कुलावतंस सिहासानाधीश्वर महाराजाधिराज 
छत्रपती शिवाजी महाराज कि जय!

सन्दर्भ-
1.चिन्तामण विनायक वैद्य की शिवाजी-दी फाउंडर ऑफ़ मराठा स्वराज पुस्तक के पृष्ठ क्रमांक ६ से १०
2.कोल्हापुर राजपरिवार का इतिहास। 3.मेवाड़ राजपरिवार का इतिहास।
4.कर्नल टॉड द्वारा लिखित इतिहास। 5. http://horsesandswords.blogspot.in/2012/01/shivajis-rajput-ancestry.html?m=13'भारत माँ के महान सपूत हिन्दू ह्रदय सम्राट क्षत्रपति शिवाजी महाराज को उनके जन्मदिवस पर शत् शत् नमन_/\_
क्षत्रपति शिवाजी राजे भोंसले का जन्म 19 फ़रवरी 1630 को पश्चिमी महाराष्ट्र के शिवनेरी दुर्ग में हुआ था। उनके पिता शाहजी भोंसले और माता जीजाबाई थी जो जाधव(यदुवंशी) वंश के क्षत्रियोँ की पुत्री थीं जिन्होंने महाराष्ट्र में कई सदियोँ तक राज किया था। भोंसले वंश मराठा देश के क्षत्रियो का प्रमुख वंश है जिसका निकास मेवाड़ के गहलोत/सिसोदिया वंश से हुआ है। इस तरह भारत के दो महान सुपुत्र और क्षत्रियों के गौरव महाराणा प्रताप और शिवाजी राजे एक ही वंश से संबंध रखते हैँ।
शिवाजी राजे के पिता शाहजी राजे दक्षिण भारत के एक शक्तिशाली सामंत थे और उनकी माता जीजाबाई एक आदर्श क्षत्राणी और असाधारण महिला थी। उनका बचपन अपनी माता के संरक्षण में ही बीता। शिवाजी महाराज बचपन से ही बहुत तेज दिमाग और प्रतिभाशाली थे। उनकी माता जिजाऊ ने एक आदर्श क्षत्राणी की तरह उनमे देशभक्ति और बलिदान की भावना कूट कूट कर भर दी थी। बचपन से ही शिवाजी राजे के ह्रदय में स्वतंत्रता की लौ प्रज्वलित हो गई थी और विदेशी शाशन की बेड़िया तोड़ने का उन्होंने संकल्प ले लिया था।
उन्होंने कम उम्र में ही विदेशियों से अपनी मातृभूमि को मुक्त कराने का अभियान छेड़ दिया और जीवन भर संघर्ष करते हुए अपनी शूरवीरता और बुद्धिमता के बल पर दक्षिण भारत में विजयनगर साम्राज्य के बाद पहला स्वतंत्र हिन्दू राज्य स्थापित कर लिया। उन्होंने मराठा देश के सभी क्षत्रियोँ को ही नहीँ बल्कि सभी हिन्दू जातियों के लोगो को संगठित कर के विशाल और अपराजेय सेना का निर्माण किया। हालांकि उन्हें बचपन में कोई ख़ास शिक्षा नही मिली लेकिन दादा कोंडदेव उनके राजनितिक गुरु थे और राजे शुक्राचार्य और कौटिल्य की नीतियों को आदर्श मानते थे। उनकी सफलता में उनकी बुद्धिमता और कूटनीति का बहुत बड़ा योगदान था। चाहे अफजल खान से भिड़ंत हो या आगरा के दरबार में नजरबन्द होने के बाद वहॉ से निकलना या फिर अनेको किलो को बिना रक्त बहाए जीतना या विशाल सेनाओ के विरुद्ध छापामार शैली में लड़कर जीतना,इस तरह के शिवाजी राजे की बुद्धिमता और कूटनीति के अनेको उदाहरण है। इतिहास में शिवाजी राजे जैसा बुद्धिमान और कूटनीतिज्ञ शाशक शायद ही कोई रहा होगा जिन्होंने बहुत कम संसाधनों के साथ अपने से कहीँ विशाल साम्राज्यो से संघर्ष करते हुए बुद्धि और कूटनीति के बल पर एक विशाल और ताकतवर साम्राज्य स्थापित किया।

शिवाजी राजे महान सेनानायक के साथ ही एक कुशल और प्रबुद्ध सम्राट के रूप में भी जाने जाते है। प्रशाशन की बागडोर वो सीधे अपने हाथो में ही रखते थे। राज्याभिषेक होने के बाद उन्होंने हिन्दू शास्त्रो के आधार पर एक सुदृढ़ प्रशासनिक और न्याय तंत्र विकसित किया। वो एक कट्टर हिन्दू थे लेकिन उन्होंने सहिष्णुता की नीती अपनाई। हिन्दू स्वराज स्थापित करने के बाद भी मुसलमानो को पूर्ण धार्मिक स्वतंत्रता दी।
~~भोंसले वंश के क्षत्रियत्व का प्रमाण~~
शिवाजी राजे के राज्याभिषेक की प्रक्रिया जब शुरू हुई तो महाराष्ट्र के ब्राह्मणों ने दुर्भावनावष उनके क्षत्रिय होने पर सवाल उठाकर उनका राज्याभिषेक करने से मना कर दिया। उनके क्षत्रियत्व पर वो ही लोग आज तक भी दुष्पचार कर रहे है जबकि उनके बनाए हुए साम्राज्य का सबसे ज्यादा लाभ इन्हीं लोगो ने उठाया। जब महाराष्ट्र के ब्राह्मणों ने उनका राज्याभिषेक करने से मना कर दिया तो बनारस के एक ब्राह्मण गागभट्ट को बुलाया गया जिनके सामने भोंसले वंश के मेवाड़ के गहलोत/सिसोदिया वंश की शाखा होने के प्रमाण रखे गए। इनसे संतुष्ट होकर पंडित गागभट्ट ने शिवाजी का राज्याभिषेक किया। इन प्रमाणो के अनुसार महाराणा हम्मीर सिंह के छोटे पुत्र सज्जन सिंह अपने साथियों के साथ दक्षिण चले गए और वहॉ उनके वंशजो से मराठा क्षत्रियोँ के भोंसले और घोरपड़े वंश चले। इनकी वंशावली निम्न प्रकार से है-
1. रावल बप्पा ( काल भोज ) - 734 ई० मेवाड राज्य में गहलौत शासन के सूत्रधार।
2. रावल खुमान - 753 ई०
3. मत्तट - 773 - 793 ई०
4. भर्तभट्त - 793 - 813 ई०
5. रावल सिंह - 813 - 828 ई०
6. खुमाण सिंह - 828 - 853 ई०
7. महायक - 853 - 878 ई०
8. खुमाण तृतीय - 878 - 903 ई०
9. भर्तभट्ट द्वितीय - 903 - 951 ई०
10. अल्लट - 951 - 971 ई०
11. नरवाहन - 971 - 973 ई०
12. शालिवाहन - 973 - 977 ई०
13. शक्ति कुमार - 977 - 993 ई०
14. अम्बा प्रसाद - 993 - 1007 ई०
15. शुची वरमा - 1007- 1021 ई०
16. नर वर्मा - 1021 - 1035 ई०
17. कीर्ति वर्मा - 1035 - 1051 ई०
18. योगराज - 1051 - 1068 ई०
19. वैरठ - 1068 - 1088 ई०
20. हंस पाल - 1088 - 1103 ई०
21. वैरी सिंह - 1103 - 1107 ई०
22. विजय सिंह - 1107 - 1127 ई०
23. अरि सिंह - 1127 - 1138 ई०
24. चौड सिंह - 1138 - 1148 ई०
25. विक्रम सिंह - 1148 - 1158 ई०
26. रण सिंह ( कर्ण सिंह ) - 1158 - 1168 ई०
27. क्षेम सिंह - 1168 - 1172 ई०
28. सामंत सिंह - 1172 - 1179 ई०
29. कुमार सिंह - 1179 - 1191 ई०
30. मंथन सिंह - 1191 - 1211 ई०
31. पद्म सिंह - 1211 - 1213 ई०
32. जैत्र सिंह - 1213 - 1261 ई०
33. तेज सिंह -1261 - 1273 ई०
34. समर सिंह - 1273 - 1301 ई० (एक पुत्र कुम्भकरण नेपाल चले गए नेपाल के राज वंश के शासक कुम्भकरण के ही वंशज हैं)
35.रतन सिंह ( 1301-1303 ई० ) - इनके कार्यकाल में अलाउद्दीन खिलजी ने चित्तौडगढ पर अधिकार कर लिया। प्रथम जौहर पदमिनी रानी ने सैकडों महिलाओं के साथ किया। गोरा - बादल का प्रतिरोध और युद्ध भी प्रसिद्ध रहा।
36. महाराणा हमीर सिंह ( 1326 - 1364 ई० ) - हमीर ने अपनी शौर्य, पराक्रम एवं कूटनीति से मेवाड राज्य को तुगलक से छीन कर उसकी खोई प्रतिष्ठा पुनः स्थापित की और अपना नाम अमर किया महाराणा की उपाधि धारं किया। इसी समय से ही मेवाड नरेश महाराणा उपाधि धारण करते आ रहे हैं। इनके वंसज सिसोदिया कहलाये इनके छोटे पुत्र सज्जन सिंह सत्तार दक्षिण (महाराष्ट्र) में चले गए
**A – मेवाड़ सिसोदिया (क्षेत्र सिंह)
**B – महाराष्ट सिसोदिया (सज्जन सिंह)
A (क्षेत्र सिंह से)
37.A महाराणा क्षेत्र सिंह,
38.A महाराणा लाखा सिंह
39.A महाराणा मोकल सिंह 1421/1433
40.A महाराणा कुम्भकर्ण सिंह 1433/1468
41.A महाराणा उदय सिंह I 1468/1473
42.A महाराणा रैमल सिंह 1473/1508,
43.A महाराणा संग्राम सिंह I 1508/1528
44.A महाराणा रतन सिंह 1528/1531,
45.A महाराणा विक्रमादित्य सिंह 1531/1536
46.A महाराणा उदय सिंह II, 1537/1572, -
47.A महाराणा प्रताप सिंह II, 1572/1597,
B (सज्जन सिंह से)
37.B सज्जन सिंह (सिम्हा1310)
38.B दिलीप सिंह -
39.B शिवाजी प्रथम
40.B भोसजी
41.B देवराजजी -
42.B उग्रसेन -
43.B माहुलजी -
44.B खेलोजी
45.B जानकोजी
46.B संभाजी
47.B बाबाजी
48.B मालोजी
49.B शहाजी
50.B छत्रपति शिवाजी
कर्नाटक में मूढोल रियासत के घोरपोडे परिवार के पास आज भी वो फ़ारसी फरमान सुरक्षित है जिनमे भोंसले और घोरपोड़े वंशो को मेवाड़ के सिसोदिया वंश से निकला हुआ बताया गया है। मूढोल के घोरपोडे पहले राणा उपाधी लगाते थे।
यहाँ तक की शिवाजी महाराज से भी पहले उनके पिता शाह जी खुद को सिसोदिया राजपूतो का वंशज बताते थे। शिवाजी राजे के राज्याभिषेक से भी बहुत पहले शाहजी राजे के दरबारी कवि जयराम ने उनको राजा दलीप का वंशज और धरती पर सब राजाओं में श्रेष्ठ हिंदुआ सूरज मेवाड़ के महाराणाओं के परिवार में पैदा होना बताया है। वो लिखते है-
महिच्या महेंद्रामध्ये मुख्य राणा।दलिपास त्याच्या कुळी जन्म जाणा।।
त्याच्या कुळी माल भूपाळ झाला।जळाने जये शंभू सम्पूर्ण केला।।
उस समय के कई यूरोपीय और अन्य रिकॉर्ड में शिवाजी राजे को राजपूत लिखा गया है जिससे ये पता चलता है कि उस समय उत्तर भारत के क्षत्रियो की तरह मराठा देश के क्षत्रियो को भी राजपूत कहा जाने लगा था।
ईस्ट इंडिया कंपनी के 28 नवंबर1659 के एक लेख के अनुसार- "Sevagy, a great Rashpoote issues forth from his fort Rayguhr to strike blows on the Emperor, Duccan, Golconda and the Portuguese."
जयपुर आर्काइव में सुरक्षित उस समय के एक लेख में शिवाजी राजे के राजपूती स्वभाव और आचरण की तारीफ़ करी है। उसके अनुसार- "Shivaji is very clever; he speaks the right word, after which nobody need say anything on the subject. He is a good genuine Rajput....and says appropriate things marked by the spirit of a Rajput."
कृष्णाजी अनंत सभासद जो शिवाजी राजे की सेवा में थे, उन्होंने सभासद बाखर नामक ग्रन्थ में आँखों देखा हाल लिखा है। उसमे लिखा है की राजा जय सिंह ने शिवाजी राजे को राजपूत माना और राजपूत होने के नाते धर्मांध औरंगजेब के सामने उनका सहयोग करने का वचन दिया। इसके अलावा इस ग्रन्थ में शिवाजी राजे द्वारा खुद को राजपूत कहने का वर्णन भी मिलता है। जब शाइस्ता खान ने विशाल सेना के साथ आक्रमण किया तो शिवाजी ने अपने सभी कारकूनो, सरनोबत और महत्वपूर्ण लोगो को रायगढ़ बुलाकर उनकी राय लेनी चाही। सभी लोगो ने मुग़लो से संधि करने की राय दी क्योंकि उनके अनुसार उनके पास मुग़लो की विशाल सेना का सामना करने की क्षमता नही है। शिवाजी राजे उनसे सहमत नही हुए और उन्होंने कहा की- " If peace is decided on, there is no influential Rajput, (with the Khan) as would, (considering the fact that) we are Rajputs and he too is a Rajput, protect the Hindu religion and guard our interests. Saista Khan is a Mahomedan, a relation of the Badshah ; bribe and corruption cannot be practised on him. Nor will the Khan protect us. If I meet him in peace, he will bring about (our) destruction. It is injurious to us."
इस तरह भोंसले वंश का सिसोदिया वंश से निकास और असली क्षत्रिय वंश होना प्रमाणित होता है।
प्रौढप्रताप पुरंदर क्षत्रिय कुलावतांश सिंहासनाधीश्वर महाराजाधिराज छत्रपति शिवाज़ीमहाराज़ !!!!
राजाधिराज महाराज शिवराय राज श्री छत्रपती
कर्तव्यदक्ष सिंहासिनाधीश्वर छत्रपती शिवराय
दुर्गपती गज अश्व पती ! सुवर्ण रत्न श्रीपती !
अष्टावधान प्रेष्टीत ! अष्टप्रधान वेष्टित !
राजनीती धुरंदर ! प्रौढप्रताप पुरंदर !
क्षत्रिय कुलावतंस सिहासानाधीश्वर महाराजाधिराज
छत्रपती शिवाजी महाराज कि जय!
सन्दर्भ-
1.चिन्तामण विनायक वैद्य की शिवाजी-दी फाउंडर ऑफ़ मराठा स्वराज पुस्तक के पृष्ठ क्रमांक ६ से १०
2.कोल्हापुर राजपरिवार का इतिहास। 3.मेवाड़ राजपरिवार का इतिहास।
4.कर्नल टॉड द्वारा लिखित इतिहास। 5. http://horsesandswords.blogspot.in/…/shivajis-rajput-ancest…

QUEEN RUDRAMMA DEVI-SYMBOL OF WOMEN POWER IN ANCIENT INDIA

'Rani Rudramma Devi -- A Great Warrior-Ruler of the Kakatiyas 

Rani Rudhramadevi  was one of the most prominent rulers of the Kakatiya dynasty in the Deccan Plateau, being one of the few ruling queens in Indian history. Queen Rudramma Devi remains as one of India's most important woman and very few female rulers in south India for all time. Rani Rudramma Devi ruled from 1261 or 1262 until 1295 or 1296. 

Ganapathi Deva Maharaju (1199-1261 AD), one of the most key Kakatiya rulers, gave a masculine name to his daughter Rudramma Devi, calling her "Rudra Deva", owing to her impeccable administrative abilities in performing royal duty. She was a revolutionary ruler. She encourgaed foreign visitors and messengers to visit the kingdom. She was a brilliant administrator, noble ruler, and warrior Queen. After her victory over the Yadavas, she took the title Rajagaja kesari (which had also been held by her illustrious father). Visitors such as Marco Polo spoke of her enlightened rule, happy subjects, and palace’s splendor. Though being groomed for military exploits and statecraft, Rudramba is not remembered as a patron of the arts, the unique Kakatiya style of sculpture is nevertheless traced to her reign. 

Ganapatideva had two daughters Rudramadevi and Genapamadevi. Rudramadevi or Rudramba was given in marriage to a prince of the Eastern Chalukyan lineage (of Nidadavolu) called Virabhadra. The second daughter was given in marriage to Beta of the Kota family. 

Succession: On the advice of Sivadevayya (prime minister), Ganapati Deva nominated Rudrama Devi as his successor. When she was only 14 years old, Rani Rudrama Devi succeeded her father. In the first two or three years of her conjoint rule with her father, the kingdom was thrown into confusion and disorder due to Jatavarma Sundara Pandya-I's invasion and the disastrous defeat of the Kakatiyas along with their allies at the battle of Muttukur. Though Ganapati Deva turned the tide of the invasion, he lost his territory and his hold over his feudatories.  He retired from active politics and complete power was vested with Rudrama Devi. Various inscriptions suggested that her independent rule started from 1261 AD. Rudramma Devi ruled till 1289.

Reign: Her ascendancy was resented by some nobles and her cousins only because she was a woman. They later raised a banner of revolt. Rudrama Devi wore a male attire and sat on the throne and with an iron hand ruled the kingdom keeping the enemies at bay. Pandyas and Cholas from the south Indian peninsula were a great threat and she kept them at bay with great vigour. After her accession she had to fight Harihara Deva and Murari Deva, who revolted against her. She had some efficient nobles like Jaganni Deva and Gona Ganna Reddy who helped her in suppressing revolts.

The Kalinga King Narasimha-I, who suffered a defeat previously at the hands of Ganapati Deva, took advantage of the distracted condition in the Kakatiya dominions and marched with his forces into the Godavari delta to recover his lost possessions. In the later part of the reign of Rudrama Devi, the above provinces came back under her control. Her commanders Poti Nayaka and Proli Nayaka fought against Kalinga Vira Bhanudeva-I, son and successor of Narasimha-I, and his accomplices Arjuna Deva, the Matsya chief of Oddadi and others and inflicted a crushing defeat on them. The Kakatiya power was thus re-established in coastal Andhra.

 But the biggest threat came from the West in the form of Seuna Yadavas of Devagiri. Rudrama Devi defeated Mahadeva Raja, the Seuna Yadava ruler of Devagiri (Daulatabad in Aurangabad District at present in Maharashtra) who invaded Warangal (earlier known as Orugallu or Ekasilanagaramu) Fort, the capital of the Kakatiya empire, and chased him away. She crossed Godavari chasing the Yadava ruler right into his territories and forced him to make peace. The Devagiri king had to pay ransom to the queen and made peace. Although such treasures gained after victory belonged to the royal house, she distributed the wealth among her troops.

In the south, the Nellore Kingdom came under the power of the Pandyas and was placed under their vassals. The Kayastha chief Janniga Deva re-occupied the territories of the Nelluru kingdom and freed them thus from the Pandyan sway. He and his brother Tripurari Deva I (1270-72 A.D.) continued to rule the Nelluru kingdom as the vassals of Rudrama Devi. However, with the succession of their younger brother Amba Deva to the throne in 1272 AD, the situation underwent a change.

 Rudramma Devi could not tolerate disloyal Amba Deva. By that time Prataprudra, her grandson, became old enough to share the responsibilities of the administration. He was an extraordinary war planner. He planned a three-prong attack on Amba Deva. The intention was to weaken all his support systems so that he would not have had enough strength. Of the three, the first was led by the Queen Rudramma Devi and her general Mallikarjuna. However, as the recently discovered Chandupatla (Nalgonda district) inscription dated 1283 AD indicated, Amba Deva seemed to have killed Rudramma along with Mallikarjuna Nayaka in a battle that year. However, the army of Rudramma Devi was victorious. Later, Prataparudra II, successor of Rudramma, succeeded in completely suppressing the Kayastha revolt. 

Her rule and patronage: Among Rani Rudramma Devi's accomplishments during her reign was the completion of Warangal Fort, begun by her father, in the Kakatiya capital of Warangal (one stone hill). Parts of the fort are still standing, including examples of distinctive Kakatiya sculpture. She worshipped Goddesses Bhadrakali, Ekaveera and Padmakshi. She captured important forts like Mulikinadu, Renadu, Eruva, Mutthapi Nadu and Satti.

Legacy: Rudrama Devi was one of the most outstanding queens in Indian history from the Kakatiya dynasty and people still cherish her memories. Her gender did not come on her way in discharging the duties of her exalted office. She took an active part in governing the country and strove hard to promote the best interests of the state. In spite of the wars which frequently disturbed the country, her people remained contented and happy under her rule.

Marco Polo, the Venetian traveller who paid a visit to the kingdom probably a little later, spoke highly of her administrative qualities, benign rule and greatness.
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The historians, writers and people of Chandupatla village, where an inscription that confirmed the exact death date of great Kakatiya ruler Rani Rudrama Devi was found few years ago, have appealed to the Telangana government to organise the 725th death anniversary of Rani Rudrama Devi on November 27 at this village. Until the inscription was found in 1994 at Chandupatla that confirmed the death date of Rudrama Devi as 1289 AD, November 27, there was no proof available on the death of the first Hindu woman emperor of India. According to historians, only Razia Sultana ruled parts of India from Delhi before Rudrama Devi.

Historian D. Suraya Kumar said that Rudrama Devi had initiated several welfare programmes like digging tanks for bringing many acres under cultivation, which was an inspiration for the Telangana government in restoring all the minor irrigation tanks. Besides an inscription, there are historical statues of Lord Ganesha and a warrior riding on the back of a horse in the village. 

The village tank, Rasamudram, built during the Kakatiya Samudram, also finds a mention in the inscription because the inscription was installed very close to the village tank by a soldier of Rudrama Devi’s army Puvvula Mummadi, who is believed to be a native of Chandupatla.

The inscription also says the Chief of Army of Rudrama Devi, Mallikarjuna Nayakudu, was killed on the same day, but there was no mention of the reason and the place of her death. 

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Notes and Sources:
Rao, P. Ragunadha. History and Culture of Andhra Pradesh: From the Earliest Times to 1991. New Delhi: Sterling Publishers, 2012.
http://www.thehindu.com/news/national/telangana/govt-urged-to-observe-death-anniversary-of-rani-rudrama-devi/article6618762.ece
http://www.thehansindia.com/posts/index/2014-02-25/Rudrama-Devi-the-first-woman-ruler-of-Andhra--87355'Rani Rudramma Devi -- A Great Warrior-Ruler of the Kakatiyas
Rani Rudhramadevi was one of the most prominent rulers of the Kakatiya dynasty in the Deccan Plateau, being one of the few ruling queens in Indian history. Queen Rudramma Devi remains as one of India's most important woman and very few female rulers in south India for all time. Rani Rudramma Devi ruled from 1261 or 1262 until 1295 or 1296.
Ganapathi Deva Maharaju (1199-1261 AD), one of the most key Kakatiya rulers, gave a masculine name to his daughter Rudramma Devi, calling her "Rudra Deva", owing to her impeccable administrative abilities in performing royal duty. She was a revolutionary ruler. She encourgaed foreign visitors and messengers to visit the kingdom. She was a brilliant administrator, noble ruler, and warrior Queen. After her victory over the Yadavas, she took the title Rajagaja kesari (which had also been held by her illustrious father). Visitors such as Marco Polo spoke of her enlightened rule, happy subjects, and palace’s splendor. Though being groomed for military exploits and statecraft, Rudramba is not remembered as a patron of the arts, the unique Kakatiya style of sculpture is nevertheless traced to her reign.

Ganapatideva had two daughters Rudramadevi and Genapamadevi. Rudramadevi or Rudramba was given in marriage to a prince of the Eastern Chalukyan lineage (of Nidadavolu) called Virabhadra. The second daughter was given in marriage to Beta of the Kota family.
Succession: On the advice of Sivadevayya (prime minister), Ganapati Deva nominated Rudrama Devi as his successor. When she was only 14 years old, Rani Rudrama Devi succeeded her father. In the first two or three years of her conjoint rule with her father, the kingdom was thrown into confusion and disorder due to Jatavarma Sundara Pandya-I's invasion and the disastrous defeat of the Kakatiyas along with their allies at the battle of Muttukur. Though Ganapati Deva turned the tide of the invasion, he lost his territory and his hold over his feudatories. He retired from active politics and complete power was vested with Rudrama Devi. Various inscriptions suggested that her independent rule started from 1261 AD. Rudramma Devi ruled till 1289.
Reign: Her ascendancy was resented by some nobles and her cousins only because she was a woman. They later raised a banner of revolt. Rudrama Devi wore a male attire and sat on the throne and with an iron hand ruled the kingdom keeping the enemies at bay. Pandyas and Cholas from the south Indian peninsula were a great threat and she kept them at bay with great vigour. After her accession she had to fight Harihara Deva and Murari Deva, who revolted against her. She had some efficient nobles like Jaganni Deva and Gona Ganna Reddy who helped her in suppressing revolts.
The Kalinga King Narasimha-I, who suffered a defeat previously at the hands of Ganapati Deva, took advantage of the distracted condition in the Kakatiya dominions and marched with his forces into the Godavari delta to recover his lost possessions. In the later part of the reign of Rudrama Devi, the above provinces came back under her control. Her commanders Poti Nayaka and Proli Nayaka fought against Kalinga Vira Bhanudeva-I, son and successor of Narasimha-I, and his accomplices Arjuna Deva, the Matsya chief of Oddadi and others and inflicted a crushing defeat on them. The Kakatiya power was thus re-established in coastal Andhra.
But the biggest threat came from the West in the form of Seuna Yadavas of Devagiri. Rudrama Devi defeated Mahadeva Raja, the Seuna Yadava ruler of Devagiri (Daulatabad in Aurangabad District at present in Maharashtra) who invaded Warangal (earlier known as Orugallu or Ekasilanagaramu) Fort, the capital of the Kakatiya empire, and chased him away. She crossed Godavari chasing the Yadava ruler right into his territories and forced him to make peace. The Devagiri king had to pay ransom to the queen and made peace. Although such treasures gained after victory belonged to the royal house, she distributed the wealth among her troops.
In the south, the Nellore Kingdom came under the power of the Pandyas and was placed under their vassals. The Kayastha chief Janniga Deva re-occupied the territories of the Nelluru kingdom and freed them thus from the Pandyan sway. He and his brother Tripurari Deva I (1270-72 A.D.) continued to rule the Nelluru kingdom as the vassals of Rudrama Devi. However, with the succession of their younger brother Amba Deva to the throne in 1272 AD, the situation underwent a change.
Rudramma Devi could not tolerate disloyal Amba Deva. By that time Prataprudra, her grandson, became old enough to share the responsibilities of the administration. He was an extraordinary war planner. He planned a three-prong attack on Amba Deva. The intention was to weaken all his support systems so that he would not have had enough strength. Of the three, the first was led by the Queen Rudramma Devi and her general Mallikarjuna. However, as the recently discovered Chandupatla (Nalgonda district) inscription dated 1283 AD indicated, Amba Deva seemed to have killed Rudramma along with Mallikarjuna Nayaka in a battle that year. However, the army of Rudramma Devi was victorious. Later, Prataparudra II, successor of Rudramma, succeeded in completely suppressing the Kayastha revolt.
Her rule and patronage: Among Rani Rudramma Devi's accomplishments during her reign was the completion of Warangal Fort, begun by her father, in the Kakatiya capital of Warangal (one stone hill). Parts of the fort are still standing, including examples of distinctive Kakatiya sculpture. She worshipped Goddesses Bhadrakali, Ekaveera and Padmakshi. She captured important forts like Mulikinadu, Renadu, Eruva, Mutthapi Nadu and Satti.
Legacy: Rudrama Devi was one of the most outstanding queens in Indian history from the Kakatiya dynasty and people still cherish her memories. Her gender did not come on her way in discharging the duties of her exalted office. She took an active part in governing the country and strove hard to promote the best interests of the state. In spite of the wars which frequently disturbed the country, her people remained contented and happy under her rule.
Marco Polo, the Venetian traveller who paid a visit to the kingdom probably a little later, spoke highly of her administrative qualities, benign rule and greatness.
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The historians, writers and people of Chandupatla village, where an inscription that confirmed the exact death date of great Kakatiya ruler Rani Rudrama Devi was found few years ago, have appealed to the Telangana government to organise the 725th death anniversary of Rani Rudrama Devi on November 27 at this village. Until the inscription was found in 1994 at Chandupatla that confirmed the death date of Rudrama Devi as 1289 AD, November 27, there was no proof available on the death of the first Hindu woman emperor of India. According to historians, only Razia Sultana ruled parts of India from Delhi before Rudrama Devi.
Historian D. Suraya Kumar said that Rudrama Devi had initiated several welfare programmes like digging tanks for bringing many acres under cultivation, which was an inspiration for the Telangana government in restoring all the minor irrigation tanks. Besides an inscription, there are historical statues of Lord Ganesha and a warrior riding on the back of a horse in the village.
The village tank, Rasamudram, built during the Kakatiya Samudram, also finds a mention in the inscription because the inscription was installed very close to the village tank by a soldier of Rudrama Devi’s army Puvvula Mummadi, who is believed to be a native of Chandupatla.
The inscription also says the Chief of Army of Rudrama Devi, Mallikarjuna Nayakudu, was killed on the same day, but there was no mention of the reason and the place of her death.
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Notes and Sources:
Rao, P. Ragunadha. History and Culture of Andhra Pradesh: From the Earliest Times to 1991. New Delhi: Sterling Publishers, 2012.
http://www.thehindu.com/…/govt-urged-to-…/article6618762.ece
http://www.thehansindia.com/posts/index/2014-02-25/Rudrama-Devi-the-first-woman-ruler-of-Andhra--87355

Monday, March 2, 2015

ANCIENT INDIAN NAVAL POWER DESTROYED BY BRITISH

The old notion that the Hindus were essentially a landlocked people, lacking in a spirit of adventure and the heart to brave the seas, is now dispelled. The researches of a generation of scholars have proved that from very early times the people of India were distinguished by nautical skill and enterprise, that they went on trading voyages to distant shores across the seas, and even established settlements and colonies in numerous lands and islands.

In ancient India, owing to the geographical influence, nautical shill and enterprise seems to have been best developed in three widely separated region of the country. These were Bengal, the valley and delta of the Indus, and the extreme south of the Deccan peninsula, called Tamilagam.

Boat-making and ship-building industries were found in India since ancient times. In the Vedic period, sea was frequently used for trade purposes. The Rig Veda mentions "merchants who crowd the great waters with ships". The Ramayana speaks of merchants who crossed the sea and bought gifts for the king of Ayodhya. Manu legislates for safe carriage and freights by river and sea. In some of the earliest Buddhist literature we read of voyages ‘out of sight’ of land, some lasting six months or so.

In Kautalya Arthasastra the admiralty figures as a separate department of the War Office; and this is a striking testimony to the importance attached to it from very early times. In the Rg Veda Samhita boats and ships are frequently mentioned. The classical example often quoted by every writer on the subject is the naval expedition of Bhujya who was sent by his father with the ship which had a hundred oars (aritra). Being ship-wrecked he was rescued by the twin Asvins in their boat.

"There was also extensive intercourse of India with foreign countries, including the Mediterranean lands and the African continent, naturally led to piracy on the waters. There then arose the need for the protection of sea-borne trade, and we are told that “at the outset the merchant vessels of India carried a small body of trained archers armed with bows and arrows to repulse the attacks of the pirates, but later they employed guns, cannon and other more deadly weapons of warfare with a few wonderful and delusive contrivances.”
(source: The Commerce and Navigation of the Ancients In the Indian Ocean - William Vincent pp. 457). These are probably the beginnings of the ancient Indian navy.

In the Shanti Parvan (59, 41) of the Mahabharata it is said that the navy is one of the angas (part) of the complete army. Examples of ships being used for military purposes are not lacking. When Vidura scented danger to Kunti’s five sons, he made them escape to the forest with their mother, crossing the Ganges in a boat equipped with weapons having the power of withstanding wind and wave.


In the Dig Vijaya portion of the Sabha parva, it is said that Sahadeva crossed the sea and brought many islands under his sway after defeating the Mlecchas and other mixed tribes inhabiting them. If this be an historical fact the inference is irresistible that he could not have effected his conquest without the use of boats and vessels. We read in the Ramayana that Durmukha, a Raksasa, who had been fired by the impulse of anger at the deeds of Hanuman, offered his services to Ravana even to fight on the sea.
INDIA WAS EXPORTER OF COMMODITY and also SHIPS OF HUGE SIZES and BRITISH destroyed the industry to dominate!!
INDIAN ECONOMY WAS WORLD LARGEST AND MOST PROSPEROUS NATION AND INDIAN SHIPPING INDUSTRY WAS DESTROYED BY BRITISHERS FOR TRADE DOMINANCE !!!
Nicolo Conti who visited India in 15th century was impressed by the quality Indians had achieved in ship building. He observes:
"The nations of India build some ships larger than ours, capable of containing 2,000 butts, and with five sails and as many masts. The lower part is constructed with triple planks, in order to withstand the force of the tempests to which they are much exposed. But some ships are so built in compartments that should one part be shattered, the other portion remaining entire may accomplish the voyage."
J. Ovington, Chaplain to the British King, the seventeenth-century English traveler, who visited Surat, wrote a book A Voyage to Surat in the Year 1689. He was impressed by the skill of the Indians in ship-building and found that they even outshone Europeans. The timber used by the Indians was so strong that it would not ‘crack’ even by the force of a bullet so he urged the English to use that timber ‘to help them in war’. Indian Teak stood firmer than the English Oak, remarked Ovington.

Jain Temple at Vijayanagar destroyed by islamist

'JEWELS OF BHARATAM .... SERIES [TM]

ABHAPUR JAIN TEMPLES ..... DESTROYED BY ISLAM ... NOW HIDDEN IN POLO FOREST !!!

Polo Forest Site, Taluka Vijaynagar, District Sabarkantha ..The Polo Camp site is located in Vijayanagar taluka of Sabarkantha districts and is near to Vanaj Forest area, Harnav River and Damsite.

A beautiful courtyard, further into the forest, with the Shiv Panchayat temple and the remains of a Jain temple. The latter was influenced by Mughal architects but built according to the ancient Sanskrit text Vastu Shastra, taking inspiration from the upright stability and balance of the human body, with great resistance to natural calamities such as earthquakes. It contains a lower chamber in which to hide the idols during raids and attacks on the temple, and two marble pillars, one of which is carved with the story of Mahavir Swami’s mother and the 14 dreams she had before his birth. There are also secondary temples next to the main temple.

The area is surrounded with archeologically important Shiv Temple at Sarneshwar, Sadevant Savlings Deras, Surya Mandir, Lakhena Temple, Jain derasar, the ancient Polo Jain Nagr'Polo Forest Site, Taluka Vijaynagar, District Sabarkantha ..The Polo Camp site is located in Vijayanagar taluka of Sabarkantha districts and is near to Vanaj Forest area, Harnav River and Damsite....
A beautiful courtyard, further into the forest, with the Shiv Panchayat temple and the remains of a Jain temple. The latter was influenced by Mughal architects but built according to the ancient Sanskrit text Vastu Shastra, taking inspiration from the upright stability and balance of the human body, with great resistance to natural calamities such as earthquakes. It contains a lower chamber in which to hide the idols during raids and attacks on the temple, and two marble pillars, one of which is carved with the story of Mahavir Swami’s mother and the 14 dreams she had before his birth. There are also secondary temples next to the main temple.
The area is surrounded with archeologically important Shiv Temple at Sarneshwar, Sadevant Savlings Deras, Surya Mandir, Lakhena Temple, Jain derasar, the ancient Polo Jain Nagr
By Ravyi Kumar

Sanskrit is mother of all language-Phoenicians were from Banks of Ganges-HERODOTUS



SANSKRIT IS MOTHER OF ALMOST ALL LANGUAGES !!...
HERODOTUS~ historians also confirmed
EXAMPLE IS PHOENICIANS ....WHO TOOK THEIR LANGUAGES , from the banks of Ganges to Middle east and far beyond.
The Lebanese , Iraqi's , Syria and almost all middle east is their lands where they settled.
 

YASHODHARMAN ~ यशोधर्मा,King of Malwa kept Malichha(Non Hindus), on defensive for 600 years.

YASHODHARMAN ~ यशोधर्मा) was the Maharaja of Malwa, in central India, during the early part of the 6th century.
THE KING WHO DESTROYED THE MLECHHA AND HIS LANDS WERE KEPT IN CHECK FOR ANOTHER 600 YEARS.Yasodharman defeated Huna Mihirkula around 515AD(Mihirkula came to Malwa throne in 510AD).
The Gupta Empire had been weakened by the attacks of the Indo-Hephthalites, known in India as the Hunas, towards the end of the 5th century, which caused it to break up into smaller states. Yasodharman defeated a Huna army in 528, which checked the Huna expansion in India. Twin monolithic pillars at Sondani in Mandsaur District were erected by Yasodharman as a record of his victory. LINK

Victory pillar of Yashodharman at Sondani, Mandsaur
Yasodharman and the Gupta Emperor Narasimhagupta defeated a Huna army and their ruler Mihirakula in 528 AD and drove the Huns out of India. Legend has it that Yashodharman, originally a prince, had lost his kingdom and was saved by a girl while wandering in a forest.It is said that it was a message from this girl, whom he later considered a sister, that acted as a motivation behind his military endeavours. Twin monolithic pillars at Sondani in Mandsaur District were erected by Yasodharman as a record of his victory.

The victory of Yasodharman is mentioned in the sentence “Ajay Jarto Hunan” in the grammar of Chandra of the sixth century. This mention in the phrase sentence अजय जर्टो हुणान or “ Ajay Jarto Huṇān ”, refers to the defeat of Huns by the Jats under the leadership of Yasodharman.
Three inscriptions of Yasodharman have been found in Mandsaur. One of these is of samvat 589 (532 AD). Yasodharman had acquired the title of Vikramaditya.The Kashmiri poet Kalhana has mentioned about three Kalidasas. The second Kalidasa, who wrote the books 'Raguvansha' and 'Jyotirvidabharan', was court poet of Yasodharman. According to some analysts, Kalidasa has mentioned the victories of Yasodharman as 'Raghu-digvijaya'. His pillars claim that his rule extended from Himalayas in the north to Travancore in south, although that seems rather unlikely. The ruler of Magadha had become his friend.

Mandasor Pillar Inscription of Yashodharman 532 AD

    
    Victory pillar of Yashodharman at Sondani, Mandsaur
  • May that very long banner of (the god) Shûlapâni destroy the glory of your enemies; (that banner) which bears (a representation of) the bull (Nandi), marked by the five fingers (dipped in some dye and then) placed on him by (Parvati) the daughter of the mountain (Himalaya), who causes the distant regions, in which the demons are driven wild with fear by (his) terrible bellowings, to shake; (and) who makes the glens of (the mountain) Sumeru to have their rocks split open by the blows of his horns!
  • (Line 2.) He, to whose arm, as if (to the arm) of (the god) Shingapani, the fore-arm of which is marked with callous parts caused by the hard string of (his) bow, (and) which is steadfast in the successful carrying out of vows for the benefit of mankind, the earth betook itself (for succour), when it was afflicted by kings of the present age, who manifested pride; who were cruel through want of proper training; who, from delusion, transgressed the path of good conduct; (and) who were destitute of virtuous delights:
  • (L. 3.) He who, in this age which is the ravisher of good behaviour, through the action simply of (his good) intentions shone gloriously, not associating with other kings who adopted a reprehensible course of conduct, just as an offering of flowers (is beautiful when it is not laid down) in the dust; he in whom, possessed of a wealth of virtue, (and so) falling but little short of Manu and Bharata and Alarka and Mandhatri, the title of "universal sovereign" shines more (than in any other), like a resplendent level (set) in good gold:
  • (L. 4.) He who, spurning (the confinement of) the boundaries of his own house, enjoys those countries, thickly covered over with deserts and mountains and trees and thickets and rivers and strong-armed heroes, (and) having (their) kings assaulted by (his) prowess, which were not enjoyed (even) by the lords of the Guptas, whose prowess was displayed by invading the whole (remainder of the) earth, (and) which the command of the chiefs of the Hunas , that established itself on the tiaras of (many) kings, failed to penetrate:
  • (L. 5.) He before whose feet chieftains, having (their) arrogance removed by the strength of (his) arm, bow down, from the neighbourhood of the (river) Lauhitya up to (the mountain) Mahendra, the lands at the foot of which are impenetrable through the groves of palmyra-trees, (and) from (Himalaya) the mountain of snow, the tablelands of which are embraced by the (river) Ganga, up to the Western Ocean, by which (all) the divisions of the earth are made of various hues through the intermingling of the rays of the jewels in the locks of hair on the tops of (their) heads:
(L.6.) He by whom (his) head has never been brought into the humility of obeisance to any other save (the god) Sthanu; he, through the embraces of whose arms (Himalaya) the mountain of snow carries no longer the pride of the title of being a place that is difficult of access; he to whose two feet respect was paid, with complimentary presents of the flowers from the lock of hair on the top of (his) head, by even that (famous) king Mihirakula, whose forehead was pained through being bent low down by the strength of (his) arm in (the act of compelling) obeisance:
  • (L. 7.) By him, the king, the glorious Yashodharman, the firm beams of whose arms are as charming as pillars, this column, which shall endure to the time of the destruction of the world, has been erected here, as if to measure out the earth; as if to enumerate on high the multitude of the heavenly lights; (and) as if to point out the path of his own fame to the skies above, acquired by good actions; (this column) which shines refulgent, as if it were a lofty arm of the earth, raised up in joy to write upon the surface of the moon the excellence of the virtues of Yashodharman, to the effect that "His birth (is) in a lineage that is worthy to be eulogised; there is seen in him a charming behaviour that is destructive of sin; he is the abode of religion; (and) the (good) customs of mankind continue current, unimpeded (in any way) by him."
  • (L. 9.) From a desire thus to praise this king, of meritorious actions, (these) verses have been composed by V sula, the son of Kakka. (This
    Text
    ये भुक्ता गुंप्तनाथैर्न्न सकलवसुधाक्क्रान्तिदृष्टप्रतापै -
    र्न्नाज्ञा हूणाधिपानां क्षितिपतिमुकुटाध्यासिनी यान्प्रविष्टा।।
    ... ... ... ...
    ... ... ... ...
    आलौहित्योप मण्ठात्तलवनगहनोपत्यकादामहेंनद्रा-
    दागंगाश्लिष्टसानोस्तुहिनशिखरिणः पश्छिमादापयोधे।।
    सामन्तैर्यस्य बाहुद्रविणहृततदैः पादयोरानमद्भिः।
    ... ... ... ...
    नीचैस्तेनापि यस्य प्रणतिभुजबलावर्ज्जनक्लिष्टूर्ध्ना-
    चुडापुष्पोपहारैर्मिहिरकुलनृपेणार्चितं पदयुग्मं ।।
    Mandasor Pillar Inscription of Yashodharman
    eulogy) has been engraved by Govinda.
From: Fleet, John F. Corpus Inscriptionum Indicarum: Inscriptions of the Early Guptas. Vol. III. Calcutta: Government of India, Central Publications Branch, 1888, 147-148.
ठाकुर देशराज लिखते हैं कि भारत क्या, संसार के इतिहास में हूणों के आक्रमण प्रसिद्ध हैं। इन्होंने यूरोप और एशिया दोनो ही जगह उथल-पुथल मचा दी थी। जाट-जाति के लिए यह सर्वत्र नाशकारी सिद्ध हुए। किन्तु यूरोप और एशिया दोनो ही स्थानों पर जाटों ने इनकी शक्ति का सामना किया। यद्यपि जाट भी इनके युद्धों में क्षीणबल हो गए, किन्तु उन्होंने हूणों के बढ़ते हुए प्रभाव को इतना धक्का पहुंचाया कि आज हूणों की न कोई स्वतंत्र जाति है और न राज्य। सुदूर कश्मीर में अवश्य कुछ दिन उनका राज्य रहा। यूरोप को रोंदते हुए इनका दल जब रोम पहुंचा तो वहां के गाथ (जाट) योद्धाओं ने ऐसा लोहा बजाया कि उन्हें उलटे पैरों लौटना पड़ा। भारत में आने पर भी जल-प्रलय की भांति जब ये आगे बढ़ने लगे तो मध्य-भारत के अधीश्वर महाराजा यशोधर्मा ने इनको ऐसा खदेड़ा कि कश्मीर में जाकर दम लिया।
यशोधर्मा के समय के तीन शिलालेख्स प्राप्त हुए हैं। ये तीनों ही मन्दसौर में पाए गए हैं। इनमें एक शिलालेख मालव संवत् 589 ईसवी (सन् 532) का है। इन लेखों में से पहले लेख में लिखा है-
उत्तर में हिमालय से दक्षिण में महेन्द्र पर्वत के सामन्त जिसके पैरों में गिरते हैं। जिसके चरणों पर प्रतापी (राजा हूणों के सरदार) भी सिर झुकाना पड़ता है।
महाराज यशोधर्मा ने मिहिरकुल हूण को हराकर अपने को उत्तरी-भारत का सम्राट घोषित किया।1 गुप्त-राज्य की समाप्ति भी इसी समय के कुछ काल के पश्चात् हो गई होगी।
हूणों से जिस समय यशोधर्मा का युद्ध हुआ था, उस समय उनकी अध्यक्षता में उज्जैन और मगध प्रदेशों के राजा इकट्ठे हुए थे। कोई-कोई इतिहास-लेखक कहरूर में इस युद्ध का होना बतलाते हैं और कोई-कोई मध्य भारत के किसी स्थान पर। मि. एलन लिखते हैं कि - “बालादित्य ने तो केवल मगध की रक्षा की होगी, परन्तु अन्त में यशोधर्मा ने ही उसे पूर्णतया परास्त कर कैद कर लिया होगा।” ‘अर्ली हिस्ट्री आफ इण्डिया’ के पृष्ठ 318-319 में मि. विनसेण्ट स्मिथ ने भी इस बात का समर्थन किया है कि महाराज यशोधर्मा ने मिहिरकुल को गिरफ्तार कर लिया था।
कुछ दिन कैद रखने के पश्चात् महाराज यशोधर्मा ने मिहिरकुल को छोड़ दिया और वह छूटने पर काश्मीर की ओर चला गया, क्योंकि इसी बीच साकल नगरी, जो कि आरम्भ में वहां के जाट-राज्य को इन्होंने नष्ट करके अपनी राजधानी बनाई थी, इसके हाथ से निकल चुकी थी। इसी के छोटे भाई ने उस पर अपना अधिकार जमा लिया।
महाराज यशोधर्मा के संबंध में यह भी कहा जाता है कि उन्होंने विक्रमादित्य की पदवी धारण की थी2 और मालवे के मालव संवत् को विक्रमी संवत के नाम से प्रसिद्ध किया था। अभी इस मत का समर्थन पूरी तरह से नहीं हुआ है। कुछ इतिहासकार इस मत का विरोध भी करते हैं।
काश्मीर के प्रसिद्ध संस्कृत-कवि कल्हण [1] ने तीन कालिदासों का वर्णन किया है। दूसरा कालिदास जिसने कि रघुवंश और ज्योतिर्विदाभरण आदि ग्रन्थ लिखें हैं इन्हीं महाराज यशोधर्मा की सभा का एक रत्न था। रघुवंश में राजा रघु की दिग्विजय के वर्णन को पढने से स्पष्ट हो जाता है कि महाराज यशोधर्मा ने किस भांति से किन-किन देशों को विजय किया था। कालिदास ने महाराज यशोधर्मा के ही विजय को रघु-दिग्विजय का रूप दिया है। जिन प्रदेशों का वर्णन रघुवंश में है, रामायणकाल में उनके इनसे कुछ भिन्न नाम थे। इनका राज्य उत्तर में हिमालयसे लेकर दक्षिण में ट्रावनकोर तक फैल गया था। मगध का राजा इनका मित्र बन गया था। उसी समय भारत में फाहियान चीनी यात्री आया था। उसने भारत के बारे में लिखा है-
“भारत में इस समय सुख-संपर्ति पूर्ण रूप से है। सदाचार उसके निवासियों का धर्म है। धार्मिक सत्रों में निर्धनों को अन्न बांटे जाते हैं। मुफ्त इलाज करने वाले औषधालय जगह-जगह स्थापित हैं। अपराध बहुत ही कम होते हैं। राज्य कर्मचारियों को ठीक समय पर वेतन मिलता है। रिश्वत लेना पाप समझा जाता है। समस्त देश में मांस-मदिरा का प्रचार बहुत ही थोड़ा है। प्याज और लहसुन खाना अच्छा नहीं समझा जाता। बौद्ध भिक्षुओं के खान-पान का प्रबन्ध धनिकों की ओर से होता है। डकैतियां और चोरियां भी नहीं होती हैं। प्राण-दण्ड किसी को भी नहीं दिया जाता। कठोर दण्ड देते समय पंचायत से राय ली जाती है। सिक्के थोड़े हैं, कौड़ियों का भी चलन है। लोग इतने ईमानदार हैं कि ताले नही लगाने पड़ते।”


1.भारत के प्राचीन राजवंश भाग 2
2. राजतरंगिणी काव्य ।


जाट इतिहास:ठाकुर देशराज,पृष्ठान्त-712

External links

References

  1. Jump up Fleet, John F. Corpus Inscriptionum Indicarum: Inscriptions of the Early Guptas. Vol. III. Calcutta: Government of India, Central Publications Branch, 1888, 147-148
  2. Jump up Post Gupta Kings in North India
  3. Jump up Kalhana: Rajatarangini
  4. Jump up Thakur Deshraj: Jat Itihas (Hindi), Maharaja Suraj Mal Smarak Shiksha Sansthan, Delhi, 1934, 2nd edition 1992 (Page 712)
  5. Jump up to: 5.0 5.1 CV Vaidya, History of Medieval Hindu India
  6. Jump up Fleet, John F. Corpus Inscriptionum Indicarum: Inscriptions of the Early Guptas. Vol. III. Calcutta: Government of India, Central Publications Branch, 1888, 254.
  7. Jump up Thakur Deshraj: Jat Itihas (Hindi), Maharaja Suraj Mal Smarak Shiksha Sansthan, Delhi, 1934, 2nd edition 1992 (Page 707)
  8. Jump up The Jats:Their Origin, Antiquity and Migrations/The Jarta or Jartika or Jartrika theory, pp.58-60
  9. Jump up A New His. of Ind. Peop., Vol. VI, p. 197
  10. Jump up Des Raj, op.cit., pp. 57-58, Y.P. Shastri, op.cit., Hindi ed., p. 618. Urdu ed, p. 421; Vaidya, op.cit., Vol. I, p. 88.
  11. Jump up The His. and Cul. Of Ind. Peop., Vol. III (Class. Age) p. 39, fn. 1-2.
  12. Jump up Archae, Sur. of Ind., Vol. VI, (1871-73), p. 60.
  13. Jump up John F. Corpus Inscriptionum Indicarum: Inscriptions of the Early Guptas. Vol. III. Calcutta: Government of India, Central Publications Branch, 1888, 147-148.

Wikipedia